Jaipur News: पोषाहार में मोटा अनाज शामिल करने की योजना बना रही राजस्थान सरकार, जानें इसके मायने
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2421878

Jaipur News: पोषाहार में मोटा अनाज शामिल करने की योजना बना रही राजस्थान सरकार, जानें इसके मायने

Jaipur News: प्रदेश की महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए राज्य सरकार गंभीर है. प्रदेश भर में पोषण अभियान, पोषण पखवाड़ा, पोषाहार जैसी योजनाओं के चलने के बावजूद भी प्रदेश की महिलाएं एनिमिक हैं. 

Jaipur News

Jaipur News: प्रदेश की महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए राज्य सरकार गंभीर है. प्रदेश भर में पोषण अभियान, पोषण पखवाड़ा, पोषाहार जैसी योजनाओं के चलने के बावजूद भी प्रदेश की महिलाएं एनिमिक हैं. ऐसे में महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए राज्य सरकार पोषाहार में बदलाव करने की योजना बना रही है.  इसके लिए विभाग की और से कमेटी का भी गठन किया गया है. 

आंगनबाड़ी केंद्रों पर हो रहा पोषाहार वितरण
आईसीडीएस के निदेशक ओपी बुनकर ने बताया कि प्रदेशभर की आंगनबाडी केंद्रों पर राज्य सरकार की ओर से गर्भवती महिलाओं को पोषाहार वितरण किया जा रहा है. जिससे गर्भवती होने के दौरान महिलाएं एनिमिया की शिकार नहीं हो सके और महिलाएं स्वस्थ रहे सके. सरकार की ओर से समय-समय पर महिलाओं को जागरूक करने के लिए अभियान भी चलाएं जा रहे हैं. निदेशक ओपी बुनकर ने बताया कि प्रदेशभर में अभी महिलाएं एनिमिक की शिकार हैं. पोषाहार को लेकर महिलाओं को अवेयर करने की जरूरत है. 

बनाई गई विशेषज्ञों की कमेटी 
प्रदेश में एनिमिक से पीड़ित महिलाओं के पोषाहार में बदलाव करने के लिए आईसीडीएस विभाग की ओर से पोषाहार विशेषज्ञों की कमेटी का गठन किया गया है. विभाग के अधिकारियों द्वारा मोटा अनाज पोषाहार में शामिल करने के प्रस्ताव को लेकर विचार किया जा रहा है. जिसमें मिलेटस शामिल करने के साथ-साथ रेसिपी में भी बदलाव किया जाएगा. राज्य सरकार चाहती है कि प्रदेश की महिलाओं का स्वास्थ्य ही प्राथमिकता हो. 

इसके लिए राज्य सरकार जल्द ही पोषाहार में बदलाव कर महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने की कोशिश करेगी. साथ ही महिलाओं को जागरूक करने का काम भी राज्य सरकार करेगी. 

ये भी पढ़ेंः नेशनल हाईवे 27 पर वाहन से ज्यादा मवेशियों का जमघट, हादसे में कई लोग गंवा चुके जान

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news