Rajasthan में 1 अप्रैल से शुरू होगी उपज की खरीद, राजफैड ने बनाए 1 हजार से ज्यादा खरीद केंद्र
Advertisement

Rajasthan में 1 अप्रैल से शुरू होगी उपज की खरीद, राजफैड ने बनाए 1 हजार से ज्यादा खरीद केंद्र

Jaipur News: राजस्थान में नए वित्तीय वर्ष से उपज की खरीद शुरू की जाएगी. इसके लिए सहकारिता विभाग की उपक्रम राजफैड ने खरीद की तैयारियां शुरू कर दी है. राजफैड सरसों और चने के उपज की खरीद करेगा. इसके लिए सरसों-चने के 520-520 कुल 1040 खरीद केन्द्र बनाए गए हैं. 

jaipur news

Jaipur News: राजस्थान में 1 अप्रैल से उपज की खरीद शुरू होगी. केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर सरसों और चना की खरीद की जाएगी. राज्य सरकार ने पहले ही पंजीयन शुरू कर दिया था. राजफैड ने 10 हजार से अधिक खरीद केंद्र बनाए हैं ताकि किसानों को बेचान में किसी तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े. 

ई-मित्र पर किसान करवा लें पंजीयन
राजस्थान में नए वित्तीय वर्ष से उपज की खरीद शुरू की जाएगी. इसके लिए सहकारिता विभाग की उपक्रम राजफैड ने खरीद की तैयारियां शुरू कर दी है. राजफैड सरसों और चने के उपज की खरीद करेगा. इसके लिए सरसों-चने के 520-520 कुल 1040 खरीद केन्द्र बनाए गए हैं. राज्य सरकार ने 22 मार्च से किसानों के लिए ऑनलाइन पंजीयन शुरू कर दिया था. केंद्र सरकार ने राज्य को चना खरीद के लिए 4.52 लाख मीट्रिक टन और सरसों के लिए 14.58 लाख मीट्रिक टन लक्ष्य दिया है. वहीं केंद्र सरकार सरसों का समर्थन मूल्य 5650, चने का 5440 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है. किसान ई-मित्र पर सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक अपना पंजीयन करवा सकते हैं.

यह भी पढे़ं- Aaj Ka Rashifal: वृष-कर्क-सिंह पर छप्परफाड़ खुशियों की बारिश आज, धनु-मकर का बढ़ेगा मान, पढ़ें राशिफल

 

जनाधार से बैंक अकाउंट जरूर जुड़वाएं
राजफैड ने पंजीयन प्रक्रिया के संबंध में विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. किसान को जनाधार कार्ड, गिरदावरी और बैंक पासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करनी होगी. इसके अलावा आधार आधारित बायोमैट्रिक से पंजीयन करवाना जरूरी होगा. सभी किसान अपना मोबाइल नम्बर आधार से लिंक करवा लें ताकि किसानों को समय रहते तुलाई तारीख की सूचना प्राप्त हो सके. किसान जनाधार कार्ड में अपने बैंक खाते के नंबर को जरूर जुड़वा लें.

राजफैड द्वारा हैल्पलाइन नम्बर जारी
किसानों को ये ध्यान में रखना होगा कि एक जनाधार कार्ड पर एक ही पंजीयन मान्य होगा. किसान एक मोबाईल नम्बर पर एक ही पंजीयन दर्ज करा सकेगा जिस क्षेत्र में किसान की कृषि भूमि है. उसी तहसील के कार्य क्षेत्र में आने वाले क्रय केन्द्र का चयन कर पंजीयन करवा सकेंगे. यदि किसान या ई-मित्र द्वारा गलत तहसील भरकर पंजीयन कराया जाता है तो ऐसे किसानों से जिन्स क्रय करना संभव नहीं होगा. यदि ई-मित्र द्वारा गलत पंजीयन किये जाते है तहसील से बाहर पंजीयन किये जाते है तो ऐसे ई-मित्र के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी. किसानों की समस्या के समाधान के लिए राजफैड़ द्वारा हैल्पलाइन नम्बर 18001806001 जारी किया है.

Trending news