जयपुर में राष्ट्रीय सेवा भारती आयोजित कराएगा राष्ट्रीय सेवा संगम, दिखेगी 'स्वावलंबी भारत की झलक
Advertisement

जयपुर में राष्ट्रीय सेवा भारती आयोजित कराएगा राष्ट्रीय सेवा संगम, दिखेगी 'स्वावलंबी भारत की झलक

Jaipur News: जयपुर में 7 से 9 अप्रेल तक ''स्वावलंबी भारत, समृद्ध भारत'' दृश्य साकार होगा. केशव विद्यापीठ जामडोली में सेवा, कौशल और उद्यमिता का महाकुंभ होगा. राष्ट्रीय सेवा भारती की ओर से आयोजित होने वाले राष्ट्रीय सेवा संगम में सामाजिक विकास के क्षेत्र में कार्य कर रहे 1000 से अधिक संस्थाओं के साथ ही 4000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे.

 

 

जयपुर में राष्ट्रीय सेवा भारती आयोजित कराएगा राष्ट्रीय सेवा संगम, दिखेगी 'स्वावलंबी भारत की झलक

Jaipur: जयपुर में 7 से 9 अप्रेल तक ''स्वावलंबी भारत, समृद्ध भारत'' दृश्य साकार होगा. केशव विद्यापीठ जामडोली में सेवा, कौशल और उद्यमिता का महाकुंभ होगा. राष्ट्रीय सेवा भारती की ओर से आयोजित होने वाले राष्ट्रीय सेवा संगम में सामाजिक विकास के क्षेत्र में कार्य कर रहे 1000 से अधिक संस्थाओं के साथ ही 4000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे. एक तरह से वहां लघु भारत का नजारा दिखाई देगा.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय सेवा प्रमुख शिवलहरी ने प्रेसवार्ता में बताया कि हर पांच साल में राष्ट्रीय सेवा भारती की ओर से रार्ष्टीय सेवा संगम आयोजित किया जा रहा है. पहला सेवा संगम वर्ष 2010 में बंगलूरु में आयोजित किया गया था. इसमें 980 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था. वर्ष 2015 में दूसरा सेवा संगम नई दिल्ली में सम्पन्न, उसका श्रेय वाक्य समरस भारत, समर्थ भारत रहा. इसमें 3500 प्रतिनिधि ने भाग लिया और अब तीसरा सेवा संगम जयपुर में सात, आठ और 9 अप्रैल 2023 को होने जा रहा है. पहले सेवा संगम 2020 में होना था , लेकिन कोरोना महामारी के कारण समय पर नहीं हो सका .

शिव लहरी ने बताया कि इस आयोजन में देशभर से करीब चार हजार लोग विभिन्न सेवा कार्यों की झलक प्रस्तुत करेंगे . सेवा संगम का उद्घाटन 7 अप्रैल को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक डॉ. मोहन भागवत करेंगे . वहीं सेवा संगम से जुड़े कैलाश शर्मा ने बताया कि सेवा भारती ने पिछले वर्ष 25 हजार से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान किया है. 

साथ ही दक्षता , स्वास्थ्य , कौशल विकास और महिला सशक्तीकरण जैसे क्षेत्रों में संगठन ने निरंतर योगदान दिया है. सेवा भारती नर सेवा नारायण सेवा के ध्येय के साथ वंचित , अभावग्रस्त , उपेक्षित और पीड़ित बंधुओं की सेवा करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं को प्रोत्साहन और सहयोग करने वाली संस्था है. इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले तमाम अतिथियों का राजस्थान परंपरा के अनुसार स्वागत किया जाएगा . आयोजन को लेकर तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई है .

सेवा प्रमुख शिव लहरी बताया कि संगम में सरसंघ चालक डॉ मोहन भागवत के साथ ही जॉर्डन आश्रम के स्वामी महेश्वरानंद महाराज सहित कई संतों का भी मार्गदर्शन मिलेगा. वहीं पिरामल ग्रुप के अजय पीरामल भी संगम में शामिल होंगे. सेवा संगम के लिए केशव विद्यापीठ को अलग-अलग नगरों का रूप दिया गया है. इसमें संगम में देशभर से आने वाले प्रतिभागियों के लिए रहने, खाने की पूरी व्यवस्था की गई है.

Trending news