Ganesh Chaturthi के लिए बनी अनोखी मूर्ति, मूर्तिकार ने गणेश जी को दिया ये अद्भुत रूप
Advertisement

Ganesh Chaturthi के लिए बनी अनोखी मूर्ति, मूर्तिकार ने गणेश जी को दिया ये अद्भुत रूप

अद्भूत मूर्ति में कलाकारी के जरिए प्रजापति ने गणेश जी को अनोखा रूप दिया है.

इस सुंदर मूर्ति को तैयार करने में प्रजापति को तीन दिन का वक्त लगा है.

Jaipur: आज पूरे देश में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. वैसे तो देश में गणेश जी के बाल स्वरूप के अनेकों मंदिर है, लेकिन जयपुर के मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति (Navratna Prajapati) ने ऐसी मूर्ति बनाई है, जो कहीं नहीं देखी जा सकती. अद्भुत मूर्ति में कलाकारी के जरिए प्रजापति ने गणेश जी को अनोखा रूप दिया है.

यह भी पढ़े- घर आएंगे गणपति, नहीं सजेंगे पंडाल, मोतीडूंगरी मंदिर में ऑनलाइन दर्शनों की व्यवस्था

ये है मिट्टी के गणेश जी, लेकिन इस मूर्ति में गणेश जी के ऐसे दर्शन देखने को मिलेंगे, जिसे आपने शायद ही देखा होगा. जयपुर के नवरत्न प्रतापत ने गणेश जी को अनोखा रूप दिया है. अपनी कलाकारी से एक ही मूर्ति में लड्डू गोपाल जी का बाल स्वरूप के साथ साथ उनके सूंड वाला रूप भी दिखाई दे रहा है. यानि इस मूर्ति में गणेश जी की सूंड भी दिखाई दे रही है और लड्डू खाते हुए उनके होठ भी. इस सुंदर मूर्ति को तैयार करने में प्रजापति को तीन दिन का वक्त लगा है.

यह भी पढ़े- राजस्थान प्रदेश युवा कांग्रेस की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक आयोजित, हुई इन बातों पर चर्चा

जयपुर के ख्याति प्राप्त मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति (Sculptor Navratna Prajapati) ने गणेश चतुर्थी के उपलक्ष में एक बेहतरीन कारीगरी करके गणपति का क्ले मॉडल बनाया है. इस मूर्ति कलाकारी से गणेश जी को गहनों से सजाकर सिंहासन पर विराजित किया गया है. इसमें उन्होंने वॉटर कलर का उपयोग किया गया है. इसी क्रिएटिविटी के कारण नवरत्न का नाम गिनीज बुक में यूनिक बुक, लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Limca Book of World Records) में दर्ज किया जा चुका है. इसके अलावा प्रजापति कई अवार्ड प्राप्त कर चुके हैं.

 

Trending news