Jaipur News: मेयर सौम्या गुर्जर और आयुक्त रूक्मणि रियाड़ की अनूठी पहल, पक्षियों के लिए पार्क में...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2266117

Jaipur News: मेयर सौम्या गुर्जर और आयुक्त रूक्मणि रियाड़ की अनूठी पहल, पक्षियों के लिए पार्क में...

Jaipur News: जयपुर नगर निगम ग्रेटर मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर और आयुक्त रूक्मणि रियाड़ ने मानसरोवर स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी पार्क में पानी और दाने के परिंडे बांधे साथ में अपील करते हुए कहा कि बढ़ते तापमान को देखते हुए अपने आस-पास पक्षियों और जीव-जन्तुओं के लिए दाने पानी के सामान्य व्यवस्था करें.

Jaipur News

Jaipur latest News: राजस्थान में नौतपा में शहर तप रहा हैं. सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ हैं. भीषण गर्मी के बीच बेजुबान पक्षी पानी के अभाव में दम नहीं तोड़े इसको लेकर जयपुर नगर निगम ग्रेटर मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर और आयुक्त रूक्मणि रियाड़ ने मानसरोवर स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी पार्क में पानी और दाने के परिंडे बांधे साथ में अपील करते हुए कहा कि बढ़ते तापमान को देखते हुए अपने आस-पास पक्षियों और जीव-जन्तुओं के लिए दाने पानी के सामान्य व्यवस्था करें. 

साथ ही दूसरों को भी प्रेरित करें. डॉक्टर सौम्या गुर्जर ने कहा कि गर्मियों में जैसे-जैसे पारा चढ़ता है. पक्षियों के लिए दाना-पानी ढूंढ पाना भी उतना ही मुश्किल होता जाता है. ऐसे में कई बेजुबान पक्षी दाना-पानी नहीं मिलने की वजह से अपनी जिंदगी भी नहीं बचा पाते हैं. साथ ही शहरीकरण बढ़ने से पक्षियों की जीवनचर्या और मुश्किल हो गई है. उनके लिए बेहतर जरूरी खाद्य सामग्री एवं पानी को ढूंढ पाने में कठिनाई से जीवन संकट में पड़ जाता है. कई बेजुबान पक्षी इस भीषण गर्मी में प्यास से छटपटाते हुए दम तोड़ देते हैं. 

यह भी पढ़ें- Pratapgarh News: मानसून में पौधरोपण तैयारी को दिया जा रहा अंतिम रूप

इसके लिए उन पक्षियों के लिए पानी उपलब्ध कराया जाए. बस एक परिंडा लगाकर इसकी शुरुआत आप स्वयं भी कर सकते हैं. इसके लिए आप और आपकी कॉलोनी के अन्य लोग मिलकर इसे रोजमर्रा के कार्य के साथ जोड़ लें. इसके लिए आप एक परिंडा लगाएं. जिससे पक्षियों को छाया के साथ-साथ पानी भी मुहैया हो सकेगा. यदि हम इस पुण्य काम को करने में अपनी सहभागिता निभाएंगे तो यकीनन हजारों प्यासे पक्षियों की जान बचा पाएंगे.

Trending news