Jaipur: कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती का परिणाम जारी, पदों के मुकाबले नहीं मिले अभ्यर्थी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1328655

Jaipur: कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती का परिणाम जारी, पदों के मुकाबले नहीं मिले अभ्यर्थी

राजस्थान में पहली बार कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था. 18 जून को कम्प्यूटर शिक्षक अनुदेशक भर्ती परीक्षा का आयोजन हुआ तो वहीं 19 जून को वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया. परीक्षा के लिए राजस्थान के सातों संभागों में 668 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 18 और 19 जून को आयोजित कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती का परिणाम आज जारी कर दिया गया. प्रदेश सरकार की ओर से राजस्थान में पहली बार कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था. 9 हजार 862 कम्प्यूटर अनुदेशक और 295 वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा का आयोजन हुआ था, लेकिन पहली बार ही आयोजित हुई कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती में न्यूनतम अंकों की अनिवार्यता के चलते कम्प्यूटर अनुदेशक के पदों पर पदों के मुकाबले अभ्यर्थी तक नहीं मिल पाए हैं. कम्प्यूटर अनुदेशक के 9 हजार 862 पदों पर निकाली गई इस भर्ती में महज 7 हजार 69 अभ्यर्थी ही दस्तावेज सत्यापन के लिए अस्थाई रूप से सूचीबद्ध हो पाए हैं तो वहीं वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के 295 पदों पर निकाली गई भर्ती में पदों के मुकाबले दो गुना अभ्यर्थियों 538 अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन अस्थाई रूप से सूचीबद्ध किया गया है.

बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती 2022

9 हजार 862 पदों पर आयोजित हुई थी भर्ती परीक्षा

7 हजार 69 अभ्यर्थियों की वरीयता सूची की गई जारी

दस्तावेज सत्यापन के लिए अस्थाई सूची की गई जारी

वहीं वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती का परिणाम भी जारी

295 पदों पर आयोजित हुई थी वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती

पदों के मुकाबले दो गुना अभ्यर्थी 538 का किया गया चयन

दस्तावेज सत्यापन के लिए अस्थाई रूप से किया गया सूचीबद्ध

18 और 19 जून को आयोजित हुई थी कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती

गौरतलब है कि राजस्थान में पहली बार कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था. 18 जून को कम्प्यूटर शिक्षक अनुदेशक भर्ती परीक्षा का आयोजन हुआ तो वहीं 19 जून को वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया. परीक्षा के लिए राजस्थान के सातों संभागों में 668 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे.

ये भी पढ़ें- राजनीति में जो होता है वो दिखता नहीं, जो दिखता है वो होता नहीं- सचिन पायलट

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 10 हजार 157 पदों पर कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती का आयोजन किया गया. 9 हजार 862 पदों पर कम्प्यूटर अनुदेशक तो 295 पदों पर वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती का आयोजन किया गया था. अजमेर, भरतपुर,बीकानेर,जयपुर,जोधपुर,कोटा और उदयपुर में कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती का आयोजन किया गया था. कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती के लिए 2 लाख 21 हजार 562 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं.

जयपुर जिले की खबरें पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

प्रदेश सरकार की ओर से प्रतियोगी परीक्षाओं में न्यूनतम अंकों की अनिवार्यता को कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती परीक्षा पर लागू किया गया. जिसके तहत एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 33 फीसदी अंक अनिवार्य किया गया तो वहीं अन्य वर्ग के लिए न्यूनतम 40 फीसदी अंकों की अनिवार्यता की गई. जिसके चलते कम्प्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा में 9 हजार 862 पदों के मुकाबले पूरे महज 7 हजार 69 अभ्यर्थी ही सफल हो पा. ऐसे में संभावना ये जताई जा रही है की करीब 3 हजार पदों पर फिर से भर्ती परीक्षा का आयोजन जल्द ही किया जा सकता है.

 

Trending news