Jaipur: दो दिवसीय शैक्षिक सम्मेलन शुरु, शिक्षा से जुड़े मुद्दों पर होगी चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1370871

Jaipur: दो दिवसीय शैक्षिक सम्मेलन शुरु, शिक्षा से जुड़े मुद्दों पर होगी चर्चा

राजधानी जयपुर में भी गांधी नगर के  सरकारी राजकीय विद्यालय में राजस्थान शिक्षक संघ सियाराम के जरिए  शैक्षिक सम्मेलन की शुरूआत  की गई. जिसमें शिक्षक संघ सियाराम के मुख्य संरक्षक और प्रशासनिक अध्यक्ष सियाराम शर्मा भी मौजूद रहे .

Jaipur: दो दिवसीय शैक्षिक सम्मेलन शुरु, शिक्षा से जुड़े मुद्दों पर होगी चर्चा

Jaipur: राजधानी में  शिक्षा और शिक्षकों से जुड़े विभिन्न मुद्दों को लेकर हर साल आयोजित होने वाले दो दिवसीय शैक्षिक सम्मेलन का शुरू हो चुका है.इस सम्मेलन में  प्रदेश के विभिन्न अंचलों में प्रदेशभर के शिक्षक हिस्सा ले रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः  किशनगढ़ बास: 32 वर्षीय युवक ने आत्महत्या कर दुनिया को कहा अलविदा, जांच में जुटी पुलिस 

राजधानी जयपुर में भी गांधी नगर के  सरकारी राजकीय विद्यालय में राजस्थान शिक्षक संघ सियाराम के जरिए  शैक्षिक सम्मेलन की शुरूआत  की गई. जिसमें शिक्षक संघ सियाराम के मुख्य संरक्षक और प्रशासनिक अध्यक्ष सियाराम शर्मा भी मौजूद रहे तो वहीं संगठन से जुड़े हुए शिक्षकों ने भी हिस्सा लेने जयपुर पहुंचे.

वर्तमान में शिक्षकों  को शिक्षा से जुड़ी  सामने आ रही चुनौतियों और शिक्षकों की समस्याओं को लेकर इस बार शैक्षिक सम्मेलन में प्रमुख विषयों के रूप में रखा गया है. इसके साथ ही तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले और तबादला नीति को लेकर भी शैक्षिक सम्मेलन में विस्तार से चर्चा की जाएगी. दो दिनों तक आयोजित होने वाले सम्मेलन में शिक्षकों के जरिए प्राप्त तमाम बिंदुओं का एक ड्राफ्ट तैयार कर सरकार को सौंपा जाएगा. साथ ही समस्याओं के जल्द से जल्द समाधान की मांग की जाएगी.

शिक्षक संघ सियाराम के मुख्य संरक्षक सियाराम शर्मा ने बताया कि "आज भी शिक्षा और शिक्षकों के सामने बहुत सी समस्या है. आज भी सरकारी स्कूलों में पर्याप्त संसाधनों का अभाव है तो वहीं तबादला नीति नहीं होने से शिक्षक परेशान है. इसके साथ ही चार सालों से तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले नहीं हो पाए हैं तो दूसरी और सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलने से नामांकन में भी गिरावट होने लगी है. 

यह भी पढ़ेंः र फैलता लंपीः राजस्थान में हजारों गोवंश के बाद अब हिरणों में दिखे लक्षण, 15 से अधिक की मौत

इन समस्याओं पर चर्चा के साथ ही जो भी समस्या दो दिवसीय सम्मेलन में प्राप्त होगी उनका एक ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा. साथ ही तबादलों को लेकर कई राजनीतिक लोग भी सक्रिय हो रहे हैं,,जिसके चलते कई जिलों की सरकारी स्कूलों में पद खाली होने के बाद भी शिक्षकों को नहीं लगाया जा रहा है क्यूंकि इन राजनीतिक लोगों के मन मुताबिक इच्छा पूरी नहीं हो रही है,जिसके चलते ये पद खाली पड़े हैं. जल्द ही शिक्षक संघ सियाराम ऐसे लोगों को बेनकाब करेगा."

Trending news