जयपुर में दिखी World Photography Day की रौनक, डॉक्टर से लेकर IAS भी बने फोटोग्राफर
Advertisement

जयपुर में दिखी World Photography Day की रौनक, डॉक्टर से लेकर IAS भी बने फोटोग्राफर

महिला फोटोग्राफर की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. इन सब को देखते हुए आने वाले दिनों में श्रेष्ठ भारत सशक्त भारत देखने को मिलेगा. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: आज पूरा विश्व फोटोग्राफी दिवस (World Photography Day) मना रहा है. फोटो एक ऐसी चीज है, जिसे देखकर हर कोई रोमांचित हो उठता है. फोटोग्राफी के क्षेत्र में बहुत से लोग अपना अलग ही मुकाम बना रहे हैं और इसमें महिलाएं भी पीछे नहीं हैं. 

वर्ल्ड फोटोग्राफी दिवस पर राजधानी जयपुर में भी अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए. जवाहर कला केंद्र (Jawahar Kala Kendra) की सुकृति आर्ट गैलरी (Sukriti Art Gallery) में देश की जानी-मानी डॉक्टर शशि शर्मा (Dr. Shashi Sharma) वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर (Wildlife photographer) की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. 

यह भी पढे़ं- 20 अगस्त को Jaipur में मनाया जाएगा मुहर्रम, Corona के मद्देनजर जुलूस पर लगी रोक

उन्होंने बताया कि 'फोटोग्राफी उनके लिए एक जुनून है. फोटोग्राफी करने से प्रकृति के करीब होने का एहसास होता है जो कि बड़ा ही सुखद और रोमांचकारी लगता है.' उन्होंने बताया कि 'फोटोग्राफी के दौरान कई बार हादसों का भी शिकार होना पड़ा लेकिन अपने इस जुनून में कोई कमी नहीं आने दी.' 

यह भी पढे़ं- इस बार मोहर्रम पर नहीं निकाला जाएगा ताजियों का जुलूस, निर्देश जारी

महिला सशक्तिकरण को मिला बढ़ावा
वहीं, आईएएस श्रेया गुहा (IAS Shreya Guha) और एसीबी के महानिदेशक बीएल सोनी ने महिला फोटोग्राफर की तारीफ करते हुए कहा कि 'महिला सशक्तिकरण (women Empowerment) को और अधिक मजबूत बनाने के लिए महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही हैं.' 

एक उचित मंच की जरूरत 
आज महिलाएं सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रही हैं महिलाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती है. बस उन्हें खुद को साबित करने के लिए एक उचित मंच की जरूरत होती है. समाज को आगे बढ़कर महिलाओं को एक उचित मंच प्रदान करना चाहिए. जिस तरह से फोटोग्राफी के क्षेत्र में पुरुषों की ही संख्या अधिक देखी जाती थी. 

महिला फोटोग्राफर की संख्या में इजाफा 
वहीं, अब महिला फोटोग्राफर की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. इन सब को देखते हुए आने वाले दिनों में श्रेष्ठ भारत सशक्त भारत देखने को मिलेगा. इसमें महिलाओं की बहुत बड़ी भागीदारी साबित होगी. हम सभी की यह जिम्मेदारी बनती है कि महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें, जिससे महिलाएं आगे बढ़कर आत्मनिर्भर बन सकें. 

(Reporter- Anoop Sharma)

Trending news