कलश यात्रा के साथ शुरु हुआ कमला माता का तीन दिवसीय वार्षिक मेला, हुई भव्य महाआरती
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1215772

कलश यात्रा के साथ शुरु हुआ कमला माता का तीन दिवसीय वार्षिक मेला, हुई भव्य महाआरती

रेनवाल कस्बे में कमला शक्ति माता का तीन दिवसीय मेला विशाल कलश शोभायात्रा के साथ शुरु हुआ और इसके बाद कमला शक्ति माता मन्दिर को फूल बंगला बनाकर सजाया, इसके बाद मन्दिर परिसर में महाआरती कर श्रद्धालुओं को प्रसादी वितरण की गई.

तीन दिवसीय वार्षिक मेला

Phulera: रेनवाल कस्बे में कमला शक्ति माता का तीन दिवसीय मेला विशाल कलश शोभायात्रा के साथ शुरु हुआ और इसके बाद कमला शक्ति माता मन्दिर को फूल बंगला बनाकर सजाया, इसके बाद मन्दिर परिसर में महाआरती कर श्रद्धालुओं को प्रसादी वितरण की गई. कस्बे की बाग की ढाणी स्थित श्री कमला शक्ति माता का 78वां वार्षिक विशाल मेला भव्य कलश यात्रा के साथ शुरू हो गया. जेष्ठ शुक्ल एकादशी पर शुक्रवार को शहर के मुख्य आराध्य श्री कृष्ण बिहारी जी गिरधारी जी महाराज का बड़ा मंदिर से भव्य कलश यात्रा निकाली गई. 

कलश यात्रा के दौरान महिलाएं लाल पीले वस्त्रों में सज-धजकर सिर पर मंगल कलश धारण किए मंगल गीत गाते हुए चल रही थी. कलश यात्रा में डीजे पर थिरकती महिलाएं एवं युवतियां माता जी के भजनों में झूम रही थी. कलश यात्रा शहर के बड़ा मंदिर से रवाना होकर पुराना यूको बैंक, बाई पास, माहेश्वरी भवन, बाग का बालाजी होते हुए कमला माता मंदिर प्रांगण पहुंची. कलश यात्रा पर जगह-जगह पुष्प वर्षा का स्वागत किया गया. 

इस अवसर पर माताजी का भव्य श्रृंगार और फूल बंगला झांकी सजाई गई. इस अवसर पर महाआरती का आयोजन भी किया गया, जिसके बाद भक्तों को प्रसाद वितरित किया गया. रात्रि में रामसेन एंड पार्टी जयपुर के तत्वावधान में संपूर्ण रात्रि जागरण पाठ का आयोजन हुआ, जिसमें प्रसिद्ध गायक कलाकार सुरेश पंचाल, प्रभा वर्मा, कुमारी कोमल, कुमार विष्णु, सुरेश गुर्जर और आकाश राजस्थानी द्वारा भजनों की मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई. 

मंदिर पुजारी जगदीश नारायण शर्मा ने बताया कि शनिवार को माताजी का जल और दुग्धाभिषेक होगा, जिसके बाद विद्वान पंडितों द्वारा दुर्गा सप्तशती के सस्वर पाठ, श्रृंगार आरती का आयोजन किया जाएगा. रात्रि में प्रख्यात भजन गायक कुमार सतीश, मनोज सेन झुंझुनू, कुमार विष्णु, सुरेश गुर्जर और आकाश राजस्थानी और स्थानीय कलाकारों द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी. इसी प्रकार 12 जून रविवार को दोपहर में कुमार शरद द्वारा मंगल पाठ और शाम को छप्पन भोग की झांकी, फूल बंगला झांकी कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र रहेगी. 

संध्या आरती के बाद प्रसाद वितरण का कार्यक्रम होगा और रात्रि में प्रख्यात भजन गायक तेजू सिंह नागौरी, सुनीला तांबी गुवाहाटी, मनोज सेन सहित अन्य भजन गायक कलाकारों द्वारा भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा. कमेटी के कैलाश शर्मा ने बताया कि मेले को लेकर मंदिर कमेटी की ओर से बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ठहरने और खाने-पीने की व्यवस्था भी की जा रही है.

Reporter: Amit Yadav

यह भी पढ़ें - रेनवाल में हुई बड़ी चोरी की वारदात, बैंक से महिला के 2.2 लाख रुपए पार

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news