Untold Story of Ram Mandir: पढ़िए राम मंदिर की अनोखी बातें, छुपे हुए हैं कई 'राज'
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2067703

Untold Story of Ram Mandir: पढ़िए राम मंदिर की अनोखी बातें, छुपे हुए हैं कई 'राज'

Ram mandir ayodhya: जैसा कि अयोध्या 22 जनवरी को राम मंदिर के भव्य उद्घाटन की मेजबानी करने के लिए तैयार है, हम मंदिर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नज़र डालते हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है.

Ram Mandir

Ram mandir ayodhya: जैसा कि अयोध्या 22 जनवरी को राम मंदिर के भव्य उद्घाटन की मेजबानी करने के लिए तैयार है, हम मंदिर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नज़र डालते हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है.

भारत में सबसे बड़ा मंदिर: जल्द ही उद्घाटन होने वाला राम मंदिर अपनी डिजाइन संरचना के आधार पर भारत का सबसे बड़ा मंदिर बनने के लिए तैयार है. मंदिर के डिजाइन के लिए जिम्मेदार सोमपुरा परिवार ने खुलासा किया कि वास्तुशिल्प योजनाओं की कल्पना 30 साल पहले चंद्रकांत सोमपुरा के बेटे आशीष सोमपुरा ने की थी. परिवार के अनुसार, मंदिर लगभग 161 फीट की ऊंचाई पर खड़ा होगा, जो 28,000 वर्ग फीट के विशाल क्षेत्र को कवर करेगा.

 

पवित्र नींव: राम मंदिर की नींव का गहरा आध्यात्मिक महत्व है, क्योंकि इसे बनाने के लिए 2587 क्षेत्रों की पवित्र मिट्टी लाई गई थी. कुछ उल्लेखनीय स्थानों में झाँसी, बिठूरी, हल्दीघाटी, यमुनोत्री, चित्तौड़गढ़, स्वर्ण मंदिर और कई अन्य पवित्र स्थान शामिल हैं.

वास्तुकार: रिपोर्टों के अनुसार, वे प्रतिष्ठित सोमपुरा परिवार से हैं, जो प्रतिष्ठित सोमनाथ मंदिर सहित दुनिया भर में 100 से अधिक मंदिरों को तैयार करने के लिए जाने जाते हैं. मुख्य वास्तुकार चंद्रकांत सोमपुरा के नेतृत्व में और उनके बेटों आशीष और निखिल द्वारा समर्थित, उन्होंने मंदिर वास्तुकला में पीढ़ियों से आगे बढ़ने वाली विरासत बनाई है.

लोहे या स्टील का उपयोग नहीं: कई रिपोर्टों के अनुसार, राम मंदिर पूरी तरह से पत्थरों से बनाया गया है, और इसमें किसी स्टील या लोहे का उपयोग नहीं किया गया है.

'श्री राम' ईंटें: यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि राम मंदिर के निर्माण में इस्तेमाल की गई ईंटों पर पवित्र शिलालेख 'श्री राम' अंकित है. यह राम सेतु के निर्माण के दौरान एक प्राचीन प्रथा की प्रतिध्वनि है, जो इन ईंटों की आधुनिक पुनरावृत्ति के लिए बढ़ी हुई ताकत और स्थायित्व का वादा करती है.

थाईलैंड से मिट्टी: अंतरराष्ट्रीय आध्यात्मिक सौहार्द के संकेत के रूप में, 22 जनवरी, 2024 को राम लला के अभिषेक समारोह के लिए थाईलैंड से मिट्टी भेजी गई है, जो भौगोलिक सीमाओं से परे भगवान राम की विरासत की सार्वभौमिक प्रतिध्वनि को मजबूत करती है.

मंदिर की विशेष विशेषता: तीन मंजिलों में फैला, 2.7 एकड़ में फैला, भूतल भगवान राम के जीवन को दर्शाता है, जबकि पहली मंजिल आगंतुकों को भगवान राम के दरबार की भव्यता में डुबो देगी, जो राजस्थान के भरतपुर के गुलाबी बलुआ पत्थर बंसी पहाड़पुर से तैयार किया गया है. यह मंदिर 360 फीट लंबा, 235 फीट चौड़ा और शिखर सहित 161 फीट की ऊंचाई तक फैला है. तीन मंजिलों और 12 द्वारों के साथ, यह वास्तुकला की भव्यता का एक राजसी प्रमाण है.

पवित्र नदियों का योगदान: रिपोर्ट में कहा गया है कि 5 अगस्त का अभिषेक समारोह पूरे भारत में 150 नदियों के पवित्र जल से किया गया था.

भावी पीढ़ी के लिए टाइम कैप्सूल: मंदिर के 2000 फीट नीचे गाड़े गए टाइम कैप्सूल में मंदिर, भगवान राम और अयोध्या के बारे में प्रासंगिक जानकारी अंकित एक तांबे की प्लेट शामिल होगी, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए मंदिर की पहचान को संरक्षित करेगी.

नागर शैली की वास्तुकला: मंदिर में नागर शैली में 360 स्तंभ शामिल हैं, जो इसकी दृश्य अपील को बढ़ाते हैं और इसे वास्तुकला की उत्कृष्टता का उत्कृष्ट नमूना बनाते हैं.

यह भी पढ़ें:भू-माफिया में मचा हड़कंप, नगर विकास न्यास ने भीलवाड़ा में सीज की चार बिल्ड़िग  

 

Trending news