जानिए कैसे शुरू हुआ था देश का पहला सैटेलाइट चैनल, डॉ. सुभाष चंद्रा बन चुके हैं करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan998503

जानिए कैसे शुरू हुआ था देश का पहला सैटेलाइट चैनल, डॉ. सुभाष चंद्रा बन चुके हैं करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा

डॉ. सुभाष चंद्रा ने 2 अक्टूबर 1992 को देश का पहला निजी सैटेलाइट टीवी चैनल लॉन्च किया था, जिसे आज ज़ी न्यूज के नाम से जाना जाता है. 

डॉ. सुभाष चंद्रा

Jaipur: डॉ. सुभाष चंद्रा ने 2 अक्टूबर 1992 को देश का पहला निजी सैटेलाइट टीवी चैनल लॉन्च किया था, जिसे आज ज़ी न्यूज के नाम से जाना जाता है. ज़ी को लॉन्च हुए 29 साल हो चुके हैं, डॉ. चंद्रा ने ही ZEE एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज की भी स्थापना की थी.

ZEE के 29 साल पूरे होने पर कंपनी के मौजूदा सीईओ पुनीत गोयनका ने ट्वीट करते हुए लिखा 'यह वह प्यार है जो आपने हम पर बरसाया है, जिसने हमें इन मील के पत्थर हासिल करने में सक्षम बनाया है. इस यात्रा ने मुझे सिखाया है कि जीवन में चुनौती देना अपरिहार्य है, लेकिन पराजित होना वैकल्पिक है. यहां आगे कई और सफल आने वाले हैं.'

यह भी पढ़े- प्रशासन शहरों के संग अभियान का आगाज, CM Gehlot ने 5 परिवारों को पट्टा देकर की शुरुआत

इसके अलावा उन्होंने दूसरा ट्वीट किया और लिखा कि यह मेरे लिए एक भावनात्मक क्षण है क्योंकि यह अनमोल संस्थान 29 असाधारण वर्ष पूरे करता है। मुझे ज़ी ने अपने सभी हितधारकों के लिए वर्षों से जो अपार मूल्य सृजित किया है, उस पर मुझे बहुत गर्व है.

बता दें कि डॉ. सुभाष चंद्रा का जन्म हरियाणा के आदमपुर में हुआ. डॉ. चंद्रा के जीवन के शुरुआती दिन काफी मुश्किलों से भरे हुए थे, यहां तक कि उनका परिवार पढ़ाई के पैसे भी काफी मुश्किल से जुटा पा रहा था. जिस वजह से आगे चलकर उन्हें स्कूल छोड़ना पड़ा और परिवार के साथ बिजनेस में लग गए. 

यह भी पढ़ें-भाजपा के आंदोलन को डोटासरा ने बताया नौटंकी, कहा- BJP 31 हजार बच्चों की नौकरी लगने दें

करियर के शुरुआती दौर में डॉ. चंद्रा ने एफसीआई के साथ भी काम किया. एस्सेल वर्ल्ड और ZEE टीवी के बाद डॉ. चंद्रा ने देश का पहला सैटेलाइट टीवी प्रोवाइडर डिश टीवी लॉन्च किया.

Trending news