जमवारामगढ़ में विद्यालय में सुविधाओं का अभाव, ग्रामीणों का10 दिन का अल्टीमेटम वरना होगी तालाबंदी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1336601

जमवारामगढ़ में विद्यालय में सुविधाओं का अभाव, ग्रामीणों का10 दिन का अल्टीमेटम वरना होगी तालाबंदी

उपखंड की बहलोड़ ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित राउमावि में अध्यापकों के रिक्त पद और अन्य सुविधाओं का टोटा है. कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत करवाने के बाद भी सुनवाई नहीं होने से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है.

जमवारामगढ़ में विद्यालय में सुविधाओं का अभाव, ग्रामीणों का10 दिन का अल्टीमेटम वरना होगी तालाबंदी

Jamwa Ramgarh: उपखंड की बहलोड़ ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित राउमावि में अध्यापकों के रिक्त पद और अन्य सुविधाओं का टोटा है. कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत करवाने के बाद भी सुनवाई नहीं होने से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है. पिछले कई दिनों से चल रहे विधलाय में धरना-प्रदर्शन के बाद भी विद्यालय की समस्याओं का 10 दिन में समाधान नहीं होने पर ग्रामीणों ने विद्यालय के तालाबंदी कर ओर उग्र आंदोलन करने की चेतावनी दी है. 

सरपंच सुदामाराम गुर्जर सहित अन्य ने बताया कि बहलोड़ स्थित राउमावि में वर्तमान में 482 विद्यार्थी अध्यनरत है. यहां स्कूल में स्वीकृत 32 पदों में से 10 पद कई दिनों से रिक्त चल रहे हैं. ऐसे में विद्यार्थियों की पढ़ाई चौपट हो रही है. इसके अलावा विद्यालय में कक्षा कक्ष, चारदीवारी, खेल मैदान, लेबोरेट्री सहित अन्य सुविधाओं का भी अभाव है.  ग्रामीणों ने विद्यालय प्रशासन को 10 दिन में समस्याओं का निस्तारण नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है. 

ये है समस्याएं
जानकारी के अनुसार, विद्यालय में रसेनज भौतिक और जीव विज्ञान के व्याख्याता का पद एक माह से रिक्त पड़ा है. इसके अलावा अंग्रेजी विषय, सहायक प्रशासनिक अधिकारी, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, लाइब्रेरियन, पीटीआई, कम्प्यूटर अनुदेशक का पद भी रिक्त चल रहा है. इसके अलावा खेल मैदान नहीं होने से विद्यार्थी खेलकूद का भी अभ्यास नहीं कर पा रहे हैं. कक्षा कक्ष के अभाव में विद्यार्थियों को खुले में बैठना पड़ रहा है, जिसके कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई में दखल हो रहा है. पूरी तरह से अध्ययन नहीं हो पाने से विद्यार्थी परेशानी में आने वाले एक्जाम टाइम पर सभी छात्र-छात्राओं का भविष्य अंधकार में दिख रहा है.

यह भी पढ़ेंः Karauli: छात्रा को डांटा तो परिजनों ने महिला टीचर को दी कपड़े फाड़ने की धमकी, भागकर बचाई जान

विद्यालय में मुख्य विषयों के अध्यापकों के पद रिक्त चल रहे हैं. इसके अलावा भी स्कूल में मूलभूत सुविधाओं का अभाव भी है. सरपंच ने विद्यालय प्रशासन से मिलकर 10 दिन में सभी समस्याओं का निस्तारण करने का समय दिया है, जिसके बाद स्कूल प्रसाशन ने उच्च अधिकारियों को अवगत करवा दिया है. अब देखना ये ही होगा स्कूल प्रसाशन और शिक्षा विभाग के अधिकारी कुछ कर पाते हैं या नहीं या फिर बच्चों का भविष्य अंधकार में नजर आएगा. ये बात आने वाले वक्त ही तय कर पाएगा. 

Reporter- Amit Yadav 

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

कश्मीर की कली महरीन काजी पर खूब फबा ब्लैक कलर, साड़ी में दिखी गजब, फैंस बोले- आसमान से उतरी एक परी

IAS अतहर आमिर खान के बर्थडे पर उनकी बेगम महरीन ने किया विश, लिखा- शादी के लिए नहीं होता इंतजार

 

 

Trending news