SMS Hospital में पहुंचा Liquid Medical Oxygen Tank, मरीजों को मिलेगी इससे बड़ी राहत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan898446

SMS Hospital में पहुंचा Liquid Medical Oxygen Tank, मरीजों को मिलेगी इससे बड़ी राहत

राजधानी जयपुर के SMS अस्पताल में अब ऑक्सीजन सप्लाई लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंक के जरिए की जाएगी.

LMO की मदद से एक साथ 1700 ऑक्सीजन सिलेंडर के लिये कम जगह में हो सकेगा स्टोरेज.

Jaipur : राजधानी जयपुर के SMS अस्पताल में अब ऑक्सीजन सप्लाई लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंक के जरिए की जाएगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशों के बाद प्रदेश के 3 मेडिकल कॉलेजों के संबंधित अस्पतालों में लिक्विड ऑक्सीजन टैंक (Liquid Medical Oxygen Tank) स्थापित करने के आदेश जारी हुए थे, जिसमें जयपुर का SMS अस्पताल भी शामिल था.

यह भी पढ़ें- बढ़ते Covid संक्रमण को लेकर हालात चिंताजनक, BJP प्रवक्ता Ramlal Sharma ने रखी यह मांग

SMS अस्पताल में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंक स्थापित करने के लिए आज लाया जा चुका है. इसको लेकर SMS अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर राजेश शर्मा ने बताया कि अस्पताल में कोरोना मरीजों (Covid Patients) की संख्या बढ़ने के कारण लगातार ऑक्सीजन की मांग बढ़ती जा रही है. ऐसे में सरकार के दिशा निर्देशों के बाद यह मेडिकल ऑक्सीजन टैंक स्थापित करने का काम 1 सप्ताह में पूरा हो जाएगा. 

20 क्यूबिक मीटर के इस ऑक्सीजन टैंक में एक साथ 1700 सिलेंडर भरे जा सकते हैं जो मौजूदा समय को देखते हुए 1 दिन की आपूर्ति कर सकता है. अधीक्षक ने बताया कि एसएमएस अस्पताल में कोरोना के करीब 1 हजार मरीज है. उनके लिए 1700 से 1800 ऑक्सीजन सिलेंडर की एक दिन में जरूरत पड़ रही है.

मरीज़ों की संख्या अधिक होने पर यह ऑक्सीजन (Oxygen) की मांग अधिक भी हो सकती है. वहीं, अधीक्षक ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन कम होने पर प्रेशर को कम नहीं किया जाता यह केवल एक भ्रांति है और लोगों के द्वारा दुष्प्रचार किया जाता है. ऑक्सीजन की कमी होने पर प्रशासन को अवगत करा कर जल्द से जल्द सप्लाई करवाई जाती है.

यह भी पढ़ें- Covid प्रबंधन को लेकर BJP ने राजस्थान सरकार पर बोला हमला, कहा- CHC-PHC पर हो इलाज

Trending news