एक ऐसा प्रेमी (पक्षी) जो जीवन भर रहता है एक ही पार्टनर के साथ, इसकी प्रेम कहानी भी है बेहद खास
Advertisement

एक ऐसा प्रेमी (पक्षी) जो जीवन भर रहता है एक ही पार्टनर के साथ, इसकी प्रेम कहानी भी है बेहद खास

Hornbill Love Story: पक्षियों में एक प्रजाति  हॉर्नबिल की. जिसे भारत के कई राज्यों (केरल, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और हिमालय) के जंगलों में देखा जा सकता है. इसे 'वन गार्डनर' यानी जंगलों के माली भी कहते है. 

Hornbill Love Story

Hornbill Love Story: प्रेम दुनिया की सबसे अनमोल सौगात है. प्रेम की भाषा को समझने के लिए दिल और जज्बात दोनों में बेहतर तालमेल होना जरूरी है. जो प्रेम में अपने दिमाग से काम लेते वह कभी पार्टनर के दिल को समझ नहीं सकते है. और जो दिल की भाषा समझते है, वह पार्टनर के बिन बोले ही उसके दिल को समझ जाते है कि आखिर उसकी आंखों में क्या है.  प्रेम की अनुभूति ऐसी होती है कि आप अपने प्रेमी के लिए अपना सर्वस्व समर्पण  करने से भी पीछे नहीं हठते.यह प्यार केवल इंसान में ही नहीं दिखाई देता  बल्कि जीव-जंतुओं के बीच भी दिखाई देता है. एक ऐसे ही प्रेमी जोड़ा है,जो अपने प्यार के लिए बलिदान देने से पीछे नहीं हटता जिनके बारे में जानकर आप हक्के बक्के रह रह जायेंगे. 

निस्वार्थ  प्रेम करता है हॉर्नबिल 
पक्षियों में एक प्रजाति  हॉर्नबिल की. जिसे भारत के कई राज्यों (केरल, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और हिमालय) के जंगलों में देखा जा सकता है. इसे 'वन गार्डनर' यानी जंगलों के माली भी कहते है.  यह पक्षी अपने निसवार्थ  प्रेम के लिए जाना जाता है.

IUCN Red List में इसका नाम आता है. यह  अपने 50-60 साल की जिंदगी में  एक ही हमसफर के साथ रहते है. और उसकी साथ घूमते भी है. उनके घोंसले अक्सर ऊंचे पेड़ों की गुहाओं या अन्य उथली गुहाओं में पाए जाते हैं, जैसे कि चट्टान की चट्टानों में छेदघर, जिसे बनाने के लिए वह अपने साथी के साथ पूरे आसमान की सैर करता है.

इतना ही नहीं जब  मादा हॉर्नबिल अपने बच्चों की देखभाल के लिए 3-4 महीने तक अपने घोसलें में से नहीं निकलती तो मादा हार्नबिल के साथ साथ नर अपने बच्चों के  लिए घूमता है. बच्चे बड़े होने तक मादा हार्नबिल घर के अंदर और नर बाहर रहता है. वह उनके खाने के लिए एक छोटा सा छेद करता है जिससे खाना अंदर बाहर किया जा सके. इसलिए हॉर्नबिल बुद्धिमता से घर की खोज करता है. जब तक मां हॉर्नबिल अपने घर के अंदर बंद रहती हैं, उसका साथी नर हॉर्नबिल उसे खाना पहुँचाता रहता है. अंडों से बच्चे निकलते हैं, तब नर को और भी अधिक खाना लाने की जरूरत होती है. 

पिता की अनुपस्थिति में परिवार का संकट
नर हॉर्नबिल के लिए उसके परिवार की पूरी देखभाल करना एक बड़ी जिम्मेदारी होती है. वह सिर्फ अपने लिए नहीं, बल्कि पूरे परिवार के लिए भी खाना ढूंढ़ना चाहता है. खाने के लिए दूर जाने से उसे बचाने के लिए, वह घोंसले के पास ज्यादा नहीं जा सकता क्योंकि उसकी सुरक्षा भी महत्वपूर्ण होती है. यदि किसी कारणवश नर हॉर्नबिल घोंसले तक लौट नहीं पाता, तो उसका पूरा परिवार खत्म हो सकता है. खाने की दिशा में इंतजार करते समय, कई बार मां हॉर्नबिल और उसके बच्चे अपने जीवन की बलिदानी क्रियाएँ कर देते हैं.

 

Trending news