Mangalwar Ke Upay: सावन में हनुमानजी की खुश करने के सात महत्वपूर्ण उपाय, 6 घंटे में हर परेशानी होंगी दूर
Advertisement

Mangalwar Ke Upay: सावन में हनुमानजी की खुश करने के सात महत्वपूर्ण उपाय, 6 घंटे में हर परेशानी होंगी दूर

Mangalwar Ke Upay: आज 25 जुलाई दिन मंगलवार है. हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. मान्यता है कि सावन में पड़ने वाले मंगलवार के दिन विशेष रूप से बजरंगबली की पूजा-अर्चना करने से भक्तों की सारी मनोकामना पूरी होती है.

Mangalwar Ke Upay: सावन में हनुमानजी की खुश करने के सात महत्वपूर्ण उपाय, 6 घंटे में हर परेशानी होंगी दूर

Mangalwar Ke Upay: आज 25 जुलाई दिन मंगलवार है. हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. मान्यता है कि सावन में पड़ने वाले मंगलवार के दिन विशेष रूप से बजरंगबली की पूजा-अर्चना करने से भक्तों की सारी मनोकामना पूरी होती है. साथ ही जीवन में आने वाले सारे कष्ट मिट जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी बजरंगबली को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो आज कुछ उपाय करने से आपको जरूर लाभ मिलेगा.

सावन महीने में हनुमानजी मंगलवार को किए गये पूजा-पाठ से अति प्रसन्न होते हैं. मंगलवार को हनुमान जी की सामान्य से अधिक पूजा-पाठ करने से मंगल ग्रह की भी अनुकूलता बनी रहती है. झगड़े-फसादों से रक्षा होती है, अत्यधिक आवेश पर नियंत्रण होता है, अग्नि सम्बंधी दुर्घटनाओं से रक्षा होती है, प्रतिस्पर्धा के क्षेत्रों में विजय मिलती है.

इन उपायों से बजरंगबली को करें खुश 

1. बाधाएं दूर करने के उपाय

आज के दिन प्रात: काल उठकर हनुमान जी की पूजा अर्चना करें. मंदिर जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें. बजरंगबली को लड्डू का भोग लगाएं और लोगों में प्रसाद बांट दें. ऐसा करने से जल्द ही आपके जीवन की सारी बाधाएं और कष्ट दूर हो जाएंगे.  मंगलवार के दिन बंदर को केले खिलाएं. आपके जीवन में अद्भूत लाभ मिलेगा. 

2. बिगड़े काम बनाने के उपाय 

मंगलवार को हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं. दीपक में काली उड़द के कुछ दाने जरूर डालें. मान्यता कि इस उपाय से सभी बिगड़े काम बन जाते हैं. इसके अलावा "ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:" मंत्र बोलकर घर से बाहर निकलें. ऐसा करने से आप जिस काम के लिए जा रहे होंगे, वो जरूर पूरा होगा. मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में चमेली के तेल का दीपक जलाएं. इससे आपकी हर इच्छा पूरी होगी.

3. गृह-क्लेश दूर करने का उपाय

अगर आपके घर में हनुमान यंत्र नहीं है, तो मंगलवार को इसकी स्‍थापना करें. हनुमान यंत्र की स्‍थापना से आपके घर के सारे क्लेश दूर होती हैं. बजरंगबली को खुश करने के लिए 108 बार "ॐ श्री हनुमते नमः" या "ॐ रामदूताय नम:" में से किसी एक मंत्र का जाप करें. अगर आप तनाव में है सात दिन तक रोज हनुमान जी पूजा करें और हनुमान अष्टक का पाठ करें.

4. आर्थिक स्थिति मजबूत करने के उपाय 

मंगलवार को एक नारियल लें. इसे अपने सिर के ऊपर से सात बार घुमाएं और हनुमान मंदिर में रख आएं. इसके अलावा हर मंगलवार को बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली या केले खिलाएं. ऐसा ना कर पाने की स्थिति में गरीब या जरूरतमंद को भोजन करवाएं. मान्यता है कि इस उपाय से धन-दौलत में वृद्धि होती है. 

ये भी पढ़ें- हनुमान जी को क्यों चढ़ाते हैं मीठी बूंदी? वजह जानकर हैरान हो जाएंगे, सावन में लगाये ये भोग, होंगे चमत्कारिक फायदे

5. नौकरी के लिए उपाय 

अगर आपको नौकरी पाने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, तो हमुमानजी के सामने मीठे पान का बीड़ा अर्पित करें.  मान्यता है कि यह उपाय नौकरी पाने के लिए काफी लाभकारी है. 

6. बुरी शक्तियों से बचने के उपाय

अगर आपके घर में या आसपास निगेटिव एनर्जी है तो पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर का ये उपाय आपकी सारी बलाएं समाप्त कर देगी.  घर के मुख्य द्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाए. ऐसा करने से किसी भी तरह की बुरी शक्ति आपके घर में प्रवेश नहीं करेगी. घर में पंचमुखी हनुमान जी की ऐसी तस्वीर लगाएं, जिससे वह दक्षिण दिशा की ओर देख रहे हो. बता दें कि दक्षिण दिशा से सबसे अधिक नकारात्मक ऊर्जा यानी निगेटिव एनर्जी निकलती है.

7. रूके हुए काम को बनाने के उपाय

आपके जीवन में परेशानी खत्म होने का नाम नहीं ले रहा. आपको काम बनते बनते बिगड़ रहा हो तो मंगलवार के दिन राम मंदिर में जाकर श्री राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें. कहा गया है कि दुनिया चले ना श्री राम के बिना और रामजी ना चले ना हनुमान के बिना. आपके भाग्य के दरवाजे खुल जाएंगे.

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और धार्मिक जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE Rajasthan किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news