हनुमान जी को क्यों चढ़ाते हैं मीठी बूंदी? वजह जानकर हैरान हो जाएंगे, सावन में लगाये ये भोग, होंगे चमत्कारिक फायदे
Advertisement

हनुमान जी को क्यों चढ़ाते हैं मीठी बूंदी? वजह जानकर हैरान हो जाएंगे, सावन में लगाये ये भोग, होंगे चमत्कारिक फायदे

Mangalwar Upay: हनुमान जी को मंगवार के दिन महंगे मिठाई नहीं बल्कि मीठी बूंदी का ही भोग क्यों लगाया जाता है. चंद्रमा और मंगल दोनों एक दूसरे के विरोधी है, इसलिए हनुमान जी को मंगलवार के दिन बूंदी और बूंदी से बने लड्डू का भोग लगाया जाता है. इसके आलावा सावन में हनुमान जी को प्रसन्न करने के अचूक उपाय बताये गये है.

हनुमान जी को क्यों चढ़ाते हैं मीठी बूंदी? वजह जानकर हैरान हो जाएंगे, सावन में लगाये ये भोग, होंगे चमत्कारिक फायदे

Mangalwar Upay: हनुमान जी भाव के भूखे हैं. भाव नहीं तो कुछ भी नहीं है. लाख करो गुणगान, भाव नहीं तो कुछ भी नहीं है. लेकिन इसके साथ ही क्या आपको पता है कि हनुमान जी को मंगवार के दिन महंगे मिठाई नहीं बल्कि मीठी बूंदी का ही भोग क्यों लगाया जाता है. आपने भी भक्तों को मंगलवार के दिन हाथों में बूंदी का प्रसाद लिए मंदिरों में नजर आते है. भोग लगाने के बाद मीठी बूंदी का प्रसाद बांटते हैं. कभी गौर किया है इसे आपने, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे. ऐसे में भगवान शिव के 12 रूद्र अवतार को सावन के मंगलवार को मीठी बूंदी के अलावा किन चीजों का भोग लगाये जिससे होंगे चमत्कारिक फायदे.

हनुमान जी को महंगे मिठाई नहीं बल्कि मीठी बूंदी पसंद 

दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है. चंद्रमा और मंगल दोनों एक दूसरे के विरोधी होते है, इसलिए हनुमान जी को मंगलवार के दिन बूंदी और बूंदी से बने लड्डू का भोग लगाया जाता है. दूध से बनी मिठाई से हनुमान का भोग लगाने से हनुमान जी नाराज हो जाते हैं. हनुमान जी बेसन से बने लड्डू, मालपुआ, इमरती का भोग भी लगाया जाता है. हनुमान जी को बूंदी को भोग लगाकर सभी ग्रहों को आसानी से नियंत्रण में रख सकते है. जो ग्रह आप पर भारी पड़ रहे हैं उसे भी शांत कर सकते है.

हनुमान जी को चुटकी में खुश करने का फार्मूला 

मंगलवार के दिन हनुमान जी की विशेष आराधना की जाए तो जीवन से शनिदोष तो उतरता ही है राहु और केतु ग्रह भी शांत हो जाते हैं. जीवन से हर कष्ट और मुश्किलों से बाहर निकलने में हनुमान जी भक्तों की मदद करते है. ऐसे में हनुमान जी को चुटकी में खुश करने का फार्मूला जानेंगे. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए क्या करें. यूं तो कलियुग सबसे प्रभावशाली देवता के रुप में जाने और पूजे जाते हैं. कहा गया है कि भक्त सच्ची भक्ति से हनुमान जी को याद करे तो साक्षात दर्शन देते है. जहां भी भगवान राम की पूजा स्तूति होती है या फिर रामायण का पाठ होता है वहां पर राम भक्त हनुमान किसी न किसी रूप में अवश्य पहुंचते जाते हैं. भगवान श्री राम के पास पहुंचने का आसान मार्ग हनुमान जी हैं. लेकिन हनुमान जी को कैसे खुश करें. 

ये भी पढ़ें- Malmas 2023 : आज से मलमास शुरू, ऐसा करने वालों को मिलेगी श्रीविष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा

आज हम आपको बता रहे हैं कैसा उनको भोग चढ़ाया जाए ताकि उनको खुश किया जाए. वैसे तो हनुमान जी भाव के भूखे हैं अगर उन्हें सच्चे मन से भक्तिभाव नियम से करें तो जल्द ही प्रसन्न होकर मनचाहा वरदान देते है. 

1. बूंदी की लड्‍डू या बूंदी

हनुमानजी को लड्डू बेहद पसंद हैं- केसरिया बूंदी का लड्‍डू, दूसरा बेसन के लड्डू और तीसरा मलाई-मिश्री के लड्‍डू. इसमें बूंदी के लड्‍डू उन्हें बेहद प्रिय हैं. लड्डू चढ़ाने से हनुमानजी भक्तों पर अतिशीध्र प्रसन्न होकर  मनचाहा वरदान देते है. लड्डू या बूंदी चढ़ाने से आपके ग्रह जो आपको परेशान करते हैं काबू में रहते हैं. इसलिए उन्हें मंगलवार के दिन बूंदी और बूंदी से बने लड्डू का भोग लगाया जाता है. 

2. पान का बीड़ा, होगा बेड़ा पार 

सावन में मंगलवार के दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाएं, हनुमान जी करेंगे बेड़ा पार. अगर आपका कोई महत्वपूर्ण या जोखिम भरा काम है जिससे पार पाना अपके बस की नहीं तो ये उत्तरदायित्व सच्चे मन से हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाते हुए सौंप दें. इसके लिए आप सावन के  मंगलवार के दिन किसी मंदिर में पूजा-पाठ करने के बाद उन्हें पान का बीड़ा अर्पित करते हुए अपने प्रॉबल्मस को हनुमान जी को बताएं. बनारसी पान चढ़ाकर चढावें.

3. रोट या रोठ

हनुमानजी को मंगलवार के दिन रोट या मीठा रोटी का भोग लगाया जाता है तो मनवांछित फल मिलता है. गेहूं के आटे में गुड़, इलायची, नारियल का बूरा, घी, दूध आदि मिलाकर रोट बनाया जाता है. कुछ जगह इसे सेंककर रोटी जैसा बनाकर भोग लगाते हैं और कुछ जगह इसे पूरियों की तरह तलकर इसका भोग लगाते हैं. यह रोट हनुमानजी को बहुत प्रिय है. इसके पीछे एक रोचक कहानी है. एक बुढ़ी भक्त हनुमान जी की दिन रात सेवी करती थी. भोग लगाते समय कहती लाल लगोंटी हाथ में घोटी. मैं आपको खिलाऊ मीठी रोटी. एक दिन बुढ़िया की बहु ने कहा- माता जी घर में खेने तो अन्न नहीं है और आप हनुमान जी को रोज रोटी का भोग लगाती हो. फिर भी नित वो हनुमान जी को भोग लगाती रही. गुस्से में आकर बहू ने कमरे में बंद कर देती है. तब हनुमान जी बुढ़िया को रोज कमरे में आकर अपने हाथ से खाना खिलाते थे. 

3. इमरती

सावन में हनुमान जी को इमरती का भोग लगावें. इमरती का भोग लगाने से संकटमोचन अत्यंत प्रसन्न होते हैं. आने वाले दिनों में आपके जीवन में हरियाली ही हरियाली रहेंगी. आपकी जो भी मनोकामनाएं हैं, वे पूर्ण हो जाएंगी. तो देर किस बात की सावन के मंगलवार को आपको बस करना होगा ये काम. इसके बाद जीवन में छटेगी निराशा और हनुमान की पूरी करेंगे आपकी आशा.

2. लौंग, इलायची और सुपारी

हनुमानजी को लौंग, इलायची और सुपारी भी प्रिय है. शनिवार का भारी से भारी प्रकोप है तो बस लौंग चढ़ाएं फिर देखिए चमत्कार. मंगलवार के दिन लौंग, सुपारी और इलायची चढ़ाने से शनि का कष्ट से मुक्ति मिलती है. सरसों के तेल के दीपक में लौंग डालकर हनुमानजी की आरती करें, संकट दूर होगा और धन भी प्राप्त होगा. जबकि मंगलवार के दिन कपूर में या शुद्ध गाय के धी में लौंग डालकर आरती करें.

 

 

 

 

Trending news