Rajasthan Weather : फिर एक्टिव हुआ मानसून सिस्टम, करीब एक दर्जन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
Advertisement

Rajasthan Weather : फिर एक्टिव हुआ मानसून सिस्टम, करीब एक दर्जन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather : मानसून की झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से हल्की राहत दे दी है. बीते 24 घंटों में करीब 2 डिग्री तक तापमान गिरा है.

 

Rajasthan Weather : फिर एक्टिव हुआ मानसून सिस्टम, करीब एक दर्जन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather : प्रदेश में मानसून की बारिश का दूसरा दौर भी जमकर बरस रहा है. बीते 24 घंटों में प्रदेश के करीब डेढ़ दर्जन जिलों में झमाझम बारिश दर्ज की गई तो वहीं राजधानी जयपुर में भी बीते दिन हुई झमाझम बारिश ने लोगों को जमकर राहत दी है. पिछले 24 घंटों की अगर बात की जाए तो करीब डेढ़ दर्जन जिलों में जहां तेज बारिश दर्ज की गई तो वही एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी दर्ज की गई. 

इस दौरान श्री गंगानगर, धौलपुर, बीकानेर में करीब 2 इंच तक बारिश दर्ज की गई. इसके साथ ही राजधानी जयपुर में भी बीते 24 घंटों में डेढ़ इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई. प्रदेश में बीते 24 घंटों में करीब डेढ़ दर्जन जिलों में मानसून की अच्छी बारिश दर्ज की गयी है. इस दौरान धौलपुर में सबसे ज्यादा 57.5 एमएम बारिश दर्ज की गयी. जयपुर में 34MM, श्रीगंगानगर में 52MM, बीकानेर में 48.6MM,जोधपुर में 37.MM, डूंगरपुर में 39.5MM और चितौड़गढ़ में 35.5MM बारिश दर्ज की गयी. करीब एक दर्जन जिलों में 15 एमएम तक बारिश दर्ज की गयी है.

मानसून की बारिश के चलते लोगों को अब भीषण गर्मी और उमस से हल्की राहत मिलने लगी है, बीते 24 घंटों की अगर बात की जाए तो दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई, हालांकि तापमान में गिरावट दर्ज होने के बाद भी प्रदेश के अधिकतर जिलों में जहां दिन का तापमान 32 डिग्री के बाद दर्ज किया गया, तो वही रात का तापमान भी 24 डिग्री के पार दर्ज किया गया.

मानसून की झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से हल्की राहत दे दी है. बीते 24 घंटों में करीब 2 डिग्री तक तापमान गिरा है. दिन और रात के तापमान में 2 डिग्री तक की गिरावट हुई है. हालांकि इस दौरान अधिकतर जिलों में रात का तापमान 24 डिग्री के पार दर्ज हुआ, तो वहीं प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन का तापमान भी 32 डिग्री के पार दर्ज किया गया है. करीब आधा दर्जन जिलों में तापमान 36 डिग्री के पार दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के ऊपर इस समय मानसून तंत्र पूरी तरीके से सक्रिय है. इस तंत्र के सक्रिय होने के चलते अगले दो-तीन दिनों तक प्रदेश में मानसून की बारिश की गतिविधियां इसी तरीके से जारी रहेगी. इस दौरान जहां प्रदेश के अधिकतर जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है, तो वहीं पूर्वी राजस्थान के एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश होने की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के भी कुछ हिस्सों में तेज बारिश के साथ ही एक दो स्थानों पर भारी से अति बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है.

जयपुर से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें : Big Update on Rajasthan Weather : अगले 48 घंटों में सक्रिय होगा लो प्रेशर सिस्टम, 4-5 दिन भारी बारिश की चेतावनी

Trending news