Rajasthan News: राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से हर स्तर के लोगों को किया जाएगा जागरूक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2077086

Rajasthan News: राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से हर स्तर के लोगों को किया जाएगा जागरूक

Rajasthan News: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर यानी 25 जनवरी को प्रदेशभर में 'मतदान जैसा कुछ नहीं, मतदान जरूर करेंगे हम' थीम पर विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा. जिलों में मतदान जागरूकता के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए प्रिंट, टीवी, रेडियो विज्ञापन, सोशल मीडिया कैम्पेन, वेबीनार आदि का आयोजन किया जाएगा. 

 

Rajasthan News: राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से हर स्तर के लोगों को किया जाएगा जागरूक

Rajasthan News:  निर्वाचन विभाग की ओर से 14 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन 25 जनवरी को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में किया जाएगा. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यपाल कलराज मिश्र होंगे. मुख्य सचिव सुधांश पंत एवं राज्य निर्वाचन आयुक्त मधुकर गुप्ता विशिष्ट अतिथि होंगे. भारत निर्वाचन आयोग की ओर से राष्ट्रीय मतदाता दिवस की निर्धारित थीम 'मतदान जैसा कुछ नहीं, मतदान जरूर करेंगे हम' पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. 

प्रदेश के सभी जिलों में बूथ स्तर तक होगा आयोजन 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम में निर्वाचन विभाग के राज्य निर्वाचन आइकन भी उपस्थित रहेंगे. राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन प्रदेश के सभी जिलों में बूथ स्तर तक उत्साहपूर्वक किया जाएगा. गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस का प्रमुख उद्देश्य भारत के सभी नागरिक जो निर्वाचक सूची में पंजीकरण के योग्य हैं का निर्वाचक सूची में शत प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित कराए जाने तथा निर्वाचन में उनकी शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित कराने हेतु जागरूकता फैलाना है. उन्होंने बताया कि 6 जनवरी 2024 को राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 5,28,11,762 थी, 24 जनवरी को यह बढ़कर 5,30,18,157 हो गई, इनमें 2,75,15,791 पुरुष, 2,53,59,762 महिला और 605 ट्रांसजेंडर मतदाता है. 

राज्य स्तरीय समारोह होगा खास 
गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी लगाई जाएगी. जिसका उद्घाटन राज्यपाल द्वारा किया जाएगा. इस प्रदर्शनी में आजादी से लेकर अब तक के निर्वाचन के सफर को दर्शाया जाएगा. साथ ही प्रदेश में हुए विधानसभा आमचुनावों, दिव्यांगजन, ट्रांसजेण्डर, युवाओं की निर्वाचन में बढ़ती भागीदारी को दिखाया जाएगा. उन्होंने बताया कि समारोह में राज्यपाल महोदय द्वारा संविधान उद्देशिका और मूल कर्तव्यों की शपथ का वाचन किया जाएगा. साथ ही मुख्य निर्वाचन आयुक्त के वीडियो संदेश का प्रसारण भी किया जाएगा. वहीं, कार्यक्रम का परिचय मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिया जाएगा. इसके अलावा बारां जिले के सहरिया जनजाति के लोक कलाकारों द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए सांस्कृतिक प्रस्तुति दी जाएगी. इस अवसर पर नव मतदाताओं को ईपिक कार्ड वितरित किए जायेंगे.

उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारीगण और कर्मचारीगण होंगे सम्मानित
जानकारी के अनुसार, राज्य स्तरीय समारोह में राज्य प्रशासन, राज्य निर्वाचन आयोग, कॉरपोरेट्स, स्वयंसेवी संगठनों, एनएसएस, एनवाईके, एनसीसी, स्काउट गाइड, प्रमुख मीडिया के प्रतिनिधियों, स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों को भी आमंत्रित किया गया है. इस कार्यक्रम का प्रसारण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर भी किया जाएगा. बता दें कि राज्य में निर्वाचन संबंधी गतिविधियों में विशेष योगदान देने और बेस्ट इलेक्टोरल प्रैक्टिसेज के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, पर्यवेक्षक, बूथ लेवल अधिकारी एवं अन्य श्रेणी के 35 अधिकारियों और कर्मचारियों को राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है. 

ये भी पढ़ें- Pratapgarh News: वात्सल्य बालिका गृह में मनाया गया राष्ट्रीय बालिका दिवस का जश्न

Trending news