Jaipur में मनचलों की खैर नहीं, 250 Points पर हमेशा तैनात रहेगी निर्भया टीम

छेड़छाड़ जैसी घटनाओं से निपटने के लिए जयपुर की निर्भया टीम ने एक विशेष प्लान बनाया है और प्लान के तहत अब निर्भया टीम मनचलों को सबक सिखाएगी.

Jaipur में मनचलों की खैर नहीं, 250 Points पर हमेशा तैनात रहेगी निर्भया टीम
मनचलों से निपटने के लिए टीम का विशेष प्लान.

Jaipur : राजधानी जयपुर में लॉकडाउन खत्म होने के बाद अब अनलॉक पूरी तरह से शुरू हो चुका है और इसी के साथ महिला छेड़छाड़ सहित महिलाओं से जुड़े अपराधों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. छेड़छाड़ जैसी घटनाओं से निपटने के लिए जयपुर की निर्भया टीम ने एक विशेष प्लान बनाया है और प्लान के तहत अब निर्भया टीम मनचलों को सबक सिखाएगी. सुनकर हैरानी होगी राजधानी जयपुर में ऐसे 250 हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए हैं, जहां पर सबसे ज्यादा महिला अपराध घटित होते हैं. ऐसे स्थानों पर पुलिस (Jaipur Police) की विशेष चौकसी बढ़ाई जाएगी.

यह भी पढ़ें : फीडबैक मंथन के बाद CM आवास पर Dinner का आयोजन, Congress विधायकों को दिए गए ये निर्देश

वैसे तो राजधानी जयपुर (Jaipur News) शांति शहर माना जाता है, लेकिन यहां भी ऐसे कई असामाजिक तत्व सक्रिय है जो लगातार महिलाओं से छेड़छाड़ सहित अन्य वारदातें कर रहे हैं. इसी से निपटने के लिए निर्भया टीम ने जयपुर के विभिन्न इलाकों में 250 स्थान चिन्हित किए हैं, जहां पर छेड़छाड़ जैसी  घटनाएं सबसे ज्यादा होती है. इन हॉटस्पॉट पर स्थानीय थाना पुलिस और निर्भया टीम (Nirbhaya Team) हमेशा तैनात रहेगी. स्कूल, कॉलेज, मार्केट, मॉल, बस स्टैंड सहित भीड़भाड़ वाले विभिन्न इलाकों में महिला गस्ती दल निर्भर टीम लगातार गश्त करेगी. डीसीपी मेट्रो ऋचा तोमर ने बताया कि सशक्त नारी सुरक्षित नारी अभियान के तहत पुलिस ने इस मुहिम को छेड़ा है.  इस मुहिम का मकसद राजधानी की महिलाओं को सुरक्षित रखना है.

वहीं, इसके अलावा निर्भय टीम जागरूकता अभियान भी चला रही है. अभियान के तहत पब्लिक ट्रांसपोर्ट यानी बस ऑटो ई रिक्शा सहित अन्य जगह पर निर्भया टीम महिला अपराध के प्रति आमजन को जागरूक कर रही है. पब्लिक ट्रांसपोर्ट  में पंपलेट भी लगाए जा रहे हैं. इस टेंपलेट में महिला अपराध घटित होने के बाद किस तरह से पुलिस सहित अन्य टीमों से महिला संपर्क कर सकती है इस बारे में भी बताया गया है. वहीं, जो अपराधी ऐसी करतूत को अंजाम देता है उसको किस तरह की सजा दी जाती है वह भी बताई जा रही है. आपको बता दें राजधानी जयपुर में नीली वर्दी में 220 महिला निर्भया टीम की महिला पुलिसकर्मी तैनात है जो दिन रात सड़कों पर गश्त कर राजधानी जयपुर की महिलाओं को महफूज़ रखती है.

राजधानी जयपुर में महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराध को लेकर चलाई जा रही मुहिम वाकई बेहद सराहनीय है. निर्भय स्क्वायर टीम दिन रात महिलाओं की सुरक्षा में तैनात रहती है. वहीं, आमजन को भी जागरूक रहना पड़ेगा ,सभी को महिलाओं का सम्मान करना चाहिए वहीं कोई असामाजिक तत्व अगर महिलाओं से छेड़छाड़ जैसी संगीन हरकतें करता है तो ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ आमजन भी कार्रवाई करें.

यह भी पढ़ें : Rajasthan में अच्छी बारिश से कम हुआ वायु प्रदूषण, स्वच्छ हुई प्रदेश की आबोहवा