Weather : अब पूरे देश में आ चुका है मानसून, बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1241968

Weather : अब पूरे देश में आ चुका है मानसून, बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather : मौसम विभाग ने बताया कि गुजरात और राजस्थान में शुक्रवार को मौसम की पहली बारिश होने के साथ दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य तारीख से छह दिन पहले ही पूरे देश में पहुंच गया है. 

Weather : अब पूरे देश में आ चुका है मानसून, बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather : देश भर के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों झमाझम बारिश का दौर जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक देशभर में मानसून पहुंच चुका है. वहीं दिल्ली-एनसीआर समेत छत्तीसगढ़ और ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात का अलर्ट है वहीं  राजस्थान और गुजरात में भी बारिश शुरू हो चुकी है. 8 जुलाई तक आने वाला मानसून पहले ही दस्तक दे चुका है.

मौसम विभाग ने बताया कि गुजरात और राजस्थान में शुक्रवार को मौसम की पहली बारिश होने के साथ दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य तारीख से छह दिन पहले ही पूरे देश में पहुंच गया है. एक जून की सामान्य तिथि से तीन दिन पहले 29 मई को दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत केरल में हुई थी. मौसम विभाग ने कहा, आठ जुलाई की सामान्य तिथि से छह दिन पहले ही शनिवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरे देश में दस्तक दे चुका है.

पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी गुजरात के विभिन्न भागों में शुक्रवार को मानसून की पहली बारिश हुई थी. इन क्षेत्रों में अबतक बारिश नहीं हो सकी थी. हालांकि, देश में शनिवार को बारिश में पांच प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है. आईएमडी के मुताबिक राजस्थान को छोड़कर मानसून के मुख्य क्षेत्र में आने वाले सभी राज्यों में अबतक कम मानसूनी वर्षा हुई है. मानसून मुख्य क्षेत्र में राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और ओडिशा आते हैं, जो बारिश पर आश्रित कृषि क्षेत्र हैं.

यहा है मौसम विभाग का अलर्ट 
दिल्ली और हरियाणा में आज तेज बारिश हो सकती है. हरियाणा में दिन और रात के तापमान में गिरावट भी देखने को मिलेगी. मौसम विभाग ने 3 जुलाई को हरियाणा के 11 जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार वाली हवाएं चलने और तेज बरसात का अलर्ट जारी है. 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news