बाल दिवस पर JKK में बच्चों ने देखी डॉक्यूमेंट्री, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला हुए शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1441273

बाल दिवस पर JKK में बच्चों ने देखी डॉक्यूमेंट्री, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला हुए शामिल

Jaipur News: बाल दिवस के मौके पर  जेकेके में बच्चों  को कला एवं संस्कृति विभागने  डॉक्यूमेंट्री दिखाई. जिसमें शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी कल्ला भी शामिल हुए.

बाल दिवस पर JKK में बच्चों ने देखी डॉक्यूमेंट्री, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला हुए शामिल

Jaipur News: बाल दिवस के मौके पर जयपुर के जवाहर कला केंद्र में दो दिवसीय नौनिहाल कार्यक्रम को आयोजित किया गया.  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ. बी. डी. कल्ला, मंत्री कला एवं संस्कृति विभाग ने नौनिहाल के पोस्टर का विमोचन कर इसका शुभारंभ किया. इस दौरान गायत्री राठौड़, महानिदेशक जेकेके सह प्रमुख शासन सचिव कला एवं संस्कृति विभाग ने  बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहीं.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में ऐसे लीक हुआ वनरक्षक परीक्षा का पेपर, हाथ से लिखे गए हैं पूरे 62 सवाल

 डॉ. बी. डी. कल्ला, गायत्री राठौड़ ने डूडल वॉल पर पेंटिंग कर बाल दिवस की शुभकामनाएं दी. साथ ही उन्होंने जेकेके पहुंचे बच्चों को गुलाब और चाॉकलेट भेंट की. सभी अतिथियों ने बच्चों के साथ पहले बाल दिवस के अवसर पर फिल्माई गयी डॉक्यूमेंट्री देखी. 1950 के दशक में बनी यह डॉक्यूमेंट्री अजमेर फिल्म अभिलेखागार से लाई गयी है. 

कार्यक्रम के दौरान नुक्कड़ नाटक भी पेश किए गए. इसमें विद्यार्थियों के समूहों ने जानवरों की पीड़ा, कलाकारों की व्यथा, पर्यावरण संरक्षण, नैतिक मूल्यों के महत्व समेत विभिन्न सामाजिक मुद्दों को उठाया गया. बाल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए डॉ. बी. डी कल्ला ने समारोह में शामिल हुए बच्चों से कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने भारत के मूलभूत ढांचे का निर्माण किया. वे बच्चों से भी बहुत प्यार करते थे. आजादी के आंदोलन में भी उनकी महती भूमिका रही. उन्होंने बच्चों को नेहरू के आदर्शों को आत्मसात कर जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया.

वहीं, कार्यक्रम के  महानिदेशक जेकेके  गायत्री राठौड़ ने भी इस अवसर पर कहा कि जेकेके में एक नवाचार नौनिहाल की शुरुआत की गयी है. बच्चों में विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों के प्रति रुझान बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे, जिससे बच्चों को मंच मिले और उनकी प्रतिभा निखरे. जेकेके की अति. महानिदेशक प्रियंका जोधावत ने कहा कि भविष्य में नौनिहाल के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन हो ऐसा प्रयास केंद्र का रहेगा। नौनिहाल को शिखर पर पहुंचाने के लिए बच्चों और अभिभावकों की सहभागिता अपेक्षित है.

Reporter: Anoop Sharma

ये भी पढ़ें- जैसलमेर में वन्य जीव प्रेमियों ने घायल गिद्ध को सोनार दुर्ग से किया रेस्क्यू, वन विभाग को सौंपा

Trending news