World Blood Donor Day: रक्तदाता दिवस पर पढ़िए इस परिवार के बारे में जो पिछले दस सालों से कर रहा है ये अनोखा काम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1219376

World Blood Donor Day: रक्तदाता दिवस पर पढ़िए इस परिवार के बारे में जो पिछले दस सालों से कर रहा है ये अनोखा काम

आज विश्व रक्तदाता दिवस है. इस खास मौके पर पूरे देश में रक्तदान करने वाले लोगों का सम्मान किया जा रहा है.

रक्तदाता दिवस पर पढ़िए इस परिवार के बारे में जो पिछले दस सालों से कर रहा है ये अनोखा काम

Jaipur: आज विश्व रक्तदाता दिवस है. इस खास मौके पर पूरे देश में रक्तदान करने वाले लोगों का सम्मान किया जा रहा है. इस खास दिवस पर आपको मिलवाते है एक ऐसे परिवार से जो रक्तदान की मुहिम में पिछले दस सालों से लगा हुआ है और अब तक 24 कपल को अपने साथ जोड़ चुके है. पंकज दायमा पेशे से सरकारी वाहन चालक है, लेकिन अपनी ड्यूटी के अलावा सामाजिक सरोकार निभाते हुए पंकज पिछले काफी सालों से रक्तदान कर रहे है. 

अब पंकज अपने परिवार के हर सदस्य के खास मौकों जैसे जन्मदिन, एनीवर्सरी पर रक्तदान करने जाते है. यानि अपने हर खास दिन को रक्तदान कर मनाते है. पंकज की इस मुहीम में उनकी पत्नी, छोटे भाई और करीब 24 जोड़े भी शामिल हो चुके है. पंकज कहते है कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है. इसलिए सबको रक्तदान करना चाहिए. 

जयपुर मीणा पालड़ी निवासी पंकज कुमार दायमा जो रीको सचिवालय में चालक के पद पर अपनी सेवाएं भी दे रहे हैं. पंकज पिछले काफी सालों से खुद का और अपने बच्चों का जन्मदिन इसी तरह रक्तदान करके मनाते है. पंकज अपनी धर्मपत्नी और बच्चों के साथ ब्लड बैंक एक खास जैकेट पहनकर पहुंचते है जिस पर रक्तदान बढ़ावे को लेकर बातें लिखी होती है. पंकज दायमा ने बताया कि 12 साल पहले उन्हीं के किसी रिश्तेदार को बेटी के लिए ब्लड की सख्त जरूरत थी, तब इन्होंने रक्तदान कर उस बेटी का जीवन बचाया, साथ ही प्रण किया की बेटे और बेटी दोनों के जन्मदिवस पर रक्तदान कर इसी तरह जन्म दिवस सेलीब्रेट करेंगें. दायमा रिश्तेदारों सहित समाज को भी ऐसे नेक कार्य के लिए आगे आने का संदेश देते हैं. 

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: जून तक माफ होंगे किसानों के 50% तक ब्याज, जुलाई से नहीं मिलेगा योजना का लाभ 
अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Trending news