जयपुर के लोग नहीं जा पा रहे बैंकॉक-मलेशिया, इस वजह से अटका रोड़ा
Advertisement

जयपुर के लोग नहीं जा पा रहे बैंकॉक-मलेशिया, इस वजह से अटका रोड़ा

International Flights from Jaipur : जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी बेहतर नहीं हो पा रही है. कोविड के बाद एयरलाइंस ने फ्लाइट संचालन के प्रयास तो किए, लेकिन ये प्रयास सफल नहीं हो पा रहे हैं. इंटरनेशनल कनेक्टिविटी के नाम पर जयपुर से केवल 4 विदेशी शहरों के लिए फ्लाइट उपलब्ध हैं.

जयपुर के लोग नहीं जा पा रहे बैंकॉक-मलेशिया, इस वजह से अटका रोड़ा

International Flights from Jaipur : जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी को लेकर हालात ज्यादा बेहतर नहीं हैं. इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी के नाम पर जयपुर से वर्तमान में केवल 4 विदेशी शहरों के लिए फ्लाइट चल रही हैं. यहां तक कि कोविड से पूर्व जिन शहरों के लिए नियमित फ्लाइट संचालित हो रही थीं, अब वे फ्लाइट भी बंद हो चुकी हैं. कोविड से पूर्व जयपुर से रोजाना 7 इंटरनेशनल फ्लाइट चल रही थी, वर्तमान में जिनकी संख्या महज 4 रह गई है.

दरअसल कोविड से पूर्व जयपुर से दुबई, मस्कट, शारजाह, बैंकॉक, कुआलालंपुर के लिए नियमित फ्लाइट संचालित हो रही थी. यहां तक कि बैंकॉक और दुबई के लिए तो दो-दो फ्लाइट चल रही थीं. अब बैंकॉक के लिए मात्र एक फ्लाइट ही चल पा रही है. इसी तरह कुआलालंपुर के लिए फ्लाइट पिछले 3 साल से अधिक समय से शुरू नहीं हो सकी है. पूर्व में सिंगापुर के लिए भी स्कूट एयरलाइंस की फ्लाइट भी संचालित हुआ करती थी, जो कि पिछले 5 साल से बंद चल रही है.

इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी पर ग्रहण !

- मार्च अंत में बैंकॉक के लिए शुरू हुई थी थाई स्माइल की फ्लाइट
- लेकिन थाई स्माइल की यह फ्लाइट संचालन कारणों से महीनेभर में हुई बंद
- अब बैंकॉक के लिए सप्ताह में मात्र 4 दिन एयर एशिया की फ्लाइट उपलब्ध
- मस्कट के लिए जयपुर से रोजाना फ्लाइट उपलब्ध नहीं

- मस्कट के लिए सप्ताह में महज 5 दिन चल रही सलाम एयर की फ्लाइट
- आबूधाबी की फ्लाइट सालभर बाद भी दुबारा नहीं हुई शुरू
- एयर अरबिया आबूधाबी की फ्लाइट का दुबारा शुरू नहीं हुआ संचालन
- कुआलालंपुर फ्लाइट के लिए पिछले 3 साल से चल रहा इंतजार

- डीजीसीए से अक्टूबर 2022 में लिया था शेड्यूल, लेकिन शुरू नहीं हुई फ्लाइट
- ऐसे में सिंगापुर या अन्य शहरों की कनेक्टिविटी होना मुश्किल

इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी नहीं बढ़ने के पीछे बड़ा कारण पर्याप्त यात्रीभार की कमी को भी कारण माना जा रहा है. दरअसल जयपुर से कुआलालंपुर के लिए नियमित रूप से एयरबस 330 विमान के लिए पर्याप्त यात्री मिलना एक बड़ी चुनौती है. अप्रैल माह में थाई स्माइल की फ्लाइट फुल चल रही थी, लेकिन एयरलाइन की ओर से जब विमान बदलने का विचार किया गया तो यात्रीभार की चुनौती मानते हुए फ्लाइट को बंद कर दिया गया.

दरअसल पिछले डेढ़ दशक से जयपुर से इंटरनेशनल कनेक्टिविटी के नाम पर केवल खाड़ी देशों में दुबई, शारजाह, मस्कट की फ्लाइट ही चल रही हैं, वहीं अन्य देशों में केवल बैंकॉक की फ्लाइट चल पा रही है. ऐसे में जब जयपुर एयरपोर्ट से खाड़ी देशों के लिए नियमित फ्लाइट संचालित कर पाना मुश्किल हो रहा है, तब जयपुर से यूरोप और अमेरिकी शहरों के लिए नियमित फ्लाइट संचालित करने की कल्पना ही बेमानी है.

ये भी पढ़ें-

गहलोत सरकार के वो 7 फैसले जो सत्ता में दोबारा उन्हें लाकर बदल सकते हैं चुनावी समीकरण

विटामिन P से होगा कैंसर के सेल्स का विकास बंद, इन चीजों को करें डाइट में शामिल

Trending news