Jaipur: प्रवीण गुप्ता ने किया चुनाव ट्रेनिंग सेंटर का विजिट,कहा- प्रदेश में साढ़े पांच लाख मतदाता पोस्टल बैलट से वोट डालेंगे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1967050

Jaipur: प्रवीण गुप्ता ने किया चुनाव ट्रेनिंग सेंटर का विजिट,कहा- प्रदेश में साढ़े पांच लाख मतदाता पोस्टल बैलट से वोट डालेंगे

Jaipur news:  मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने किया विजिट,चुनाव ट्रेनिंग सेंटर और फैसिलिटेशन सेंटर का विजिट,कहा- प्रदेश में साढ़े पांच लाख मतदाता पोस्टल बैलट से वोट डालेंगे.

प्रवीण गुप्ता

Jaipur news:  मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने किया विजिट,चुनाव ट्रेनिंग सेंटर और फैसिलिटेशन सेंटर का विजिट,कहा- प्रदेश में साढ़े पांच लाख मतदाता पोस्टल बैलट से वोट डालेंगे,बुजुर्ग-दिव्यांग,आठ विभागों के कार्मिक, चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक और सर्विस वोटर्स को मत पत्र के जरिए डालेंगे अपना वोट,इस बार चुनाव ड्यूटी पर जाने से पहले डाकमत पत्र से मतदान

प्रदेश में पहली बार चुनाव कार्य में जुड़े सरकारी कर्मचारियों, पुलिसकर्मियों की फैसिलिटेशन सेंटर से वोटिंग करवाई जा रही है. इससे उनके पोस्टल बैलट घर ले जाने के चलते काउंटिंग के समय उनका वोट न मिलने की समस्या का समाधान हो सका है. जयपुर के कानोडिया कॉलेज में इस पूरी प्रक्रिया का मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने निरीक्षण किया और जरूरी दिशा निर्देश दिए. साथ ही कॉलेज में मतदान दलों की ट्रेनिंग का भी उन्होंने जायजा लिया. 

इतने लाख मतदाता पोस्टल बैलट से वोट डालेंगे 
उन्होने कहा की प्रदेश में साढ़े पांच लाख मतदाता पोस्टल बैलट से वोट डालेंगे जिसमें पोस्टल बैलट से वोटिंग करने वाले तीन वर्ग हैं. इनमें पहला वर्ग 80 प्लस उम्र के वरिष्ठ नागरिक और 40% या उससे अधिक दिव्यांगता वाले दिव्यांगजन मिलाकर होम वोटिंग सुविधा वाले 62927 वोटर्स का पहला वर्ग है. पहले चरण में छूटने वाले होम वोटर्स की होम वोटिंग 20 और 21 नवंबर को होने वाले दूसरे चरण में करवाने की कोशिश होगी. इन्हें फैसिलिटेशन सेंटर में जाकर नहीं बल्कि अपने घर में ही वोटिंग की सुविधा मिल रही है.

7200 वोटर ने फैसिलिटेशन सेंटर के लिए आवेदन किया
वहीं पात्र पत्रकार,बिजली,पानी, अस्पताल वाले अत्यावश्यक सेवाओं के 7200 वोटर ने फैसिलिटेशन सेंटर जाकर पोस्टल बैलट के जरिए वोटिंग करने के लिए आवेदन किया है. यह पोस्टल बैलट वाला दूसरा वर्ग है.तीसरा वर्ग सर्विस वोटर्स का है जो कि चुनाव ड्यूटी में शामिल हैं. इनकी भी फैसिलिटेशन सेंटर में पोस्टल बैलट के जरिए वोटिंग सुनिश्चित हो सकेगी.

ETPBS सर्विस वोटर को भेजा पत्र 
 पिछली बार एक लाख 17 हजार सर्विस वोटर थे और अब यह संख्या 1 लाख 42 हजार 221 हो गई है. ETPBS से उन्हें मत पत्र भेजा गया है जिसमें 92000 से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं. वहीं पोलिंग पार्टी,मतदान कर्मी और पुलिस को मिलाकर करीब 4 लाख वोट हैं. लजिनकी भी फैसिलिटेशन सेंटर से वोटिंग सुनिश्चित की गई है. यह भी तीसरे वर्ग में ही शामिल हैं.

सर्विस वोटर के लिए पोस्टल बैलेट जारी 
गुप्ता ने बताया की 2018 में सर्विस वोटर के लिए के लिए 1.17 पोस्टल बैलेट लाख से अधिक पोस्टल बैलेट जारी किए गए, जिसमे से 28.9 हजार ही बैलेट प्राप्त हुए. इसी तरह इलेक्शन ड्यूटी करने वालों के लिए 3.51 लाख बैलेट जारी किए गए. लेकिन बैलेट वापस केवल 2.86 लाख ही प्राप्त हो सके. इस तरह करीब डेढ़ लाख से ज्यादा वोटर की वोटिंग सुनिश्चित नहीं हो सकी थी.पिछली बार के कटु अनुभव को देखते हुए यह सुविधा दी गई है ताकि चुनाव प्रक्रिया में लगे कर्मचारी पुलिसकर्मियों के करीब 5.5 लाख वोट जुड़ सकें और इसमें कोई खामी न रहे.

इसे भी पढ़ें: चुनाव प्रचार के लिये दिन रात लगे प्रत्याशी, ममता भूपेश रात में भी मांगा वोट

 

 

Trending news