OBC की जातियों को SC-ST की तर्ज पर लाभ देने की तैयारी, अनुप्रति-छात्रवृत्ति योजना पर विचार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1228991

OBC की जातियों को SC-ST की तर्ज पर लाभ देने की तैयारी, अनुप्रति-छात्रवृत्ति योजना पर विचार

राज्य सरकार 40 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक आर्थिक सहायता दी जाती है. फिलहाल ओबीसी की इन जातियों के लिए 50 से 100 सीटें देने पर विचार किया जा रहा है.

OBC की जातियों को SC-ST की तर्ज पर लाभ देने की तैयारी, अनुप्रति-छात्रवृत्ति योजना पर विचार

Jaipur: राज्य सरकार ओबीसी की जातियों को SC-ST की तर्ज पर लाभ देने की तैयारी कर रही है. मिरासी और भिश्ती समुदाय की करीब 10 पिछडी जातियों को लेकर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग इस संबंध में विचार कर रहा है.

इन दोनों समुदायों को अनुप्रति योजना और छात्रवृत्ति योजना का लाभ SC-ST की जातियों की तर्ज पर मिल सकता है क्योंकि इन पिछडी जातियों की आर्थिक और सामाजिक स्थिति ठीक नहीं है.

यह भी पढ़ें- खबर का असर: OBC की 10 जातियों के लिए खुशखबरी, महीने भर में लागू होंगी 20 करोड़ की योजनाएं!

सरकार मिरासी समुदाय की मिरासी, ढाढी, मीर, मगनियार दमामी नगारची, लगा, राणा और भिश्ती समुदाय की जातियों को इन दोनों योजनाओं का लाभ SC-ST की तर्ज पर मिल सकता है. अनुप्रति योजना के अंतगर्त राज्य सरकार प्रतिभावान स्टूडेंट्स जो, भारतीय सिविल सेवा, राजस्थान सिविल सेवा, आईआईटी, आईआईएम, सीपीएमटी, एनआईटी, राजकीय इन्‍जीनियरिंग और मेडिकल जैसे एग्जाम के तैयारी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर प्रोत्‍साहित राशि देती है. राज्य सरकार 40 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक आर्थिक सहायता दी जाती है. फिलहाल ओबीसी की इन जातियों के लिए 50 से 100 सीटें देने पर विचार किया जा रहा है.

योजना में सालाना करीब 2.77 करोड़ का खर्चा आएगा
इसके अलावा इन पिछडी जातियों को SC-ST के अनुरूप उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने की तैयारी की जा रही है, जिसके तहत करीब 1800 छात्र छात्राओं को योजना का लाभ देने का प्रावधान किया जा रहा है. इस योजना में सालाना करीब 2.77 करोड़ का खर्चा आएगा.
इन जातियों का पुश्तैनी पेशा ग्रामीण अंचल में अपने अपने यजमानों के घरों में सगाई, शादी, नामकरण के अवसरों पर गाना,बजाना,नाचने का कार्य होता है, जिससे अपना गुजारा करते हैं. यजमानों पर निर्भरता आज भी बरकरार है. इसलिए सरकार की कोशिश है कि इन जातियों को आर्थिक और सामाजिक रूप से संबल प्रदान करे.

यह भी पढे़ं- राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाली विधायक शोभारानी कुशवाहा पर BJP का एक और एक्शन

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news