राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां तेज, चुनाव आयुक्त ने दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1247440

राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां तेज, चुनाव आयुक्त ने दिए निर्देश

भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव का अंग बनना और इसे सफलतापूर्वक संपन्न कराना हमारा दायित्व है. उन्होंने कहा कि सभी राज्य चुनाव संबंधी दिशा-निर्देशों की पूर्ण पालना से चुनाव को सुचारू व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करें.

राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां तेज, चुनाव आयुक्त ने दिए निर्देश

जयपुर: भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव का अंग बनना और इसे सफलतापूर्वक संपन्न कराना हमारा दायित्व है. उन्होंने कहा कि सभी राज्य चुनाव संबंधी दिशा-निर्देशों की पूर्ण पालना से चुनाव को सुचारू व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करें. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सभी प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों, रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों व अन्य मतदान अधिकारियों की राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियों के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. इस अवसर पर चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने चुनाव की पूर्व व पश्चात् तैयारियों के संबंध में दिशा-निर्देश दिए.

वीडियो कॉन्फ्रेंस से पूर्व मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारियों एवं सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के प्रतिनिधि के मध्य आयोजित बैठक के अध्यक्ष के रूप में कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और राष्ट्रपति का पद लोकतांत्रिक व्यवस्था का सबसे बड़ा पद है. उन्होंने कहा कि आगामी 18 जुलाई को होने वाला राष्ट्रपति चुनाव पूर्ण गोपनीयता और सुरक्षा के साथ सम्पन्न किया जाना सुनिश्चित करें.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में विधानसभा परिसर स्थित चुनाव के कक्ष, मतपत्रों, मतपेटी, सशस्त्र पुलिस बल की एस्कॉर्ट सुविधा, निर्वाचन संबंधी पोस्टर, कन्ट्रोल रूम संबंधी व्यवस्थाओं की पुख्ता व्यवस्था के निर्देश दिए. साथ ही मतदान दिवस के दिन मतदान अधिकारियों की नियुक्ति, मीडिया व्यवस्था मतदान स्थल की सुरक्षा संबंधी तैयारियों की समीक्षा की.

बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल, सहायक रिटर्निंग अधिकारी के रूप में डॉ. जोगाराम, शासन सचिव स्वायत्त शासन विभाग व विनोद कुमार मिश्रा, मुख्य अन्वेषण एवं संदर्भ अधिकारी, अतिरिक्त निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क अरूण जोशी सहित अन्य उच्चाधिकारी मौजूद थे.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news