केंद्रीय मंत्रियों से मिले राजस्थान के 3 मंत्री, Oxygen-Remdesivir को कोटा बढ़ाने की मांग की
Advertisement

केंद्रीय मंत्रियों से मिले राजस्थान के 3 मंत्री, Oxygen-Remdesivir को कोटा बढ़ाने की मांग की

रघु शर्मा ने कहा कि 3 बिंदुओं पर मुख्य रूप से चर्चा हुई. ऑक्सीजन, रेमडेसिवीर (Remdesivir), टॉसिलिजूमैब इंजेक्शन उपलब्ध करवाने की रखी मांग.

केंद्रीय मंत्रियों से मिले राजस्थान के 3 मंत्री.

Jaipur/Delhi: राजस्थान के तीन मंत्रियों की केंद्रीय मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से चर्चा के बाद किया ब्रीफ में स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा, 'प्रदेश के लिए अच्छी बात यह है कि केंद्रीय मंत्रियों ने हमारी बात तसल्ली से सुनी.' शर्मा ने कहा कि 3 बिंदुओं पर मुख्य रूप से चर्चा हुई. ऑक्सीजन, रेमडेसिवीर (Remdesivir), टॉसिलिजूमैब इंजेक्शन उपलब्ध करवाने की रखी मांग.

रघु शर्मा ने कहा कि जिस तेजी से संक्रमण के केस बढ़े हैं उसी अनुपात में ऑक्सीजन और इससे संबंधित दवाइयों की डिमांड बढ़ गई जिससे किल्लत हो रही है. प्रदेश के सीमित संसाधनों से एक्टिव केस बढ़ने से रोकने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन यह पर्याप्त नहीं है.

मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि जिस तरीके से राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 'जन अनुशासन पकवाड़ा' समय पर घोषित करके प्रयास किए. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना से राज्य और केंद्र सरकार मिलकर लड़ाई लड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें-CM Gehlot ने PM Modi से की फोन पर बात, कहा-Rajasthan में है Oxygen और दवाइयों की कमी

 

उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रबंधन में राजस्थान हमेशा बेहतरीन काम किया है. हमारी मांग पर केंद्रीय मंत्रियों ने कहा कि खपत के अनुपात में ऑक्सीजन और रेमडेसिवीर जैसी जीवन रक्षक दवाइयां जल्दी उपलब्ध करवाई जाएगी. शर्मा ने कहा कि हम आशावादी है और उनके आश्वासन पर हमें पूरा भरोसा है. विदेशों से ऑक्सीजन को भारत लाने के लिए भी विदेश मंत्रालय से बात हुई है.

रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की डिमांड एस्टीमेट 30 अप्रैल तक 365 मेट्रिक टन, 541 मेट्रिक टन 9 मई तक और 900 मेट्रिक टन का एस्टीमेट 30 मई तक किया है. उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन सप्लाई ट्रांसपोर्ट से जुड़ा हुआ मसला है. हमें टैंकर मिलेंगे तब सप्लाई पर्याप्त मात्रा में कर पाएंगे.

शर्मा ने कहा कि हमने कई राज्यों से ऑक्सीजन खरीदने की बात की. लेकिन हमारे लिए ट्रांसपोर्टेशन बड़ी चुनौती है. रघु शर्मा ने कहा हम हॉस्पिटल में बेड बढ़ा देंगे. लेकिन ऑक्सीजन उत्पादन में सप्लाई केंद्र सरकार के नियंत्रण में है इसलिए हम केंद्र सरकार से मांग कर रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जहां तक राजस्थान में वैक्सीनेशन की बात है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा की है कि 1 मई से 18 साल से 45 साल के युवाओं को फ्री में वैक्सीन लगाई जाएगी दी जाएगी. इसके लि 7 करोड़ वैक्सीन डोज की जरूरत पड़ेगी.

ये भी पढ़ें-Covid-19: Rajasthan में बढ़ी Oxygen की खपत, 31 हजार सिलेंडर हर रोज की जरूरत

 

3000 करोड़ का वित्तीय भार पड़ेगा
वैक्सीनेशन की संख्या 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख प्रतिदिन करने की योजना है. रघु शर्मा ने कहा कि देश में वैक्सीन की अलग-अलग रेट निर्धारित करना यह दुर्भाग्यपूर्ण है जिससे कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा होगी. केंद्र में प्रदेश की पैरवी के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की ओर से राजस्थान के सांसदों को लिखे गए पत्र के सवाल पर रघु शर्मा ने कहा कि यह वक्त अब राजनीति करने और आरोप-प्रत्यारोप का नहीं है. जिस संजीदगी के साथ में इस महामारी से लड़ना है उसमें हमें साथ मिलकर काम करना होगा. किसने क्या काम किया, इसका फैसला जनता करेगी.

रघु शर्मा ने गोलमोल जवाब देते हुए कहा कि कोरोना से जंग जीतने के बाद राजनीतिक लड़ाई तो लड़ते रहेंगे, फिलहाल प्रदेश की जनता का जीवन बचाना हमारी प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट लगाने को लेकर जो भ्रांति फैलाई गई यह प्लांट केंद्र सरकार को लगाना था. लेकिन उसके लिए अभी तक किसी भी तरीके से कोई फंड रिलीज नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें-BJP प्रदेशाध्यक्ष Satish Poonia ने दी ये सौगात, आमजन को होगा फायदा

 

रघु शर्मा ने कहा कि राजस्थान के स्वास्थ्य सेवाएं तुलनात्मक दृष्टि से देखा जाए तो देश में सभी राज्यों से बेहतरीन है. इसलिए कोरोना जैसी महामारी की जंग में अच्छा काम कर पा रहे हैं. वहीं, केंद्रीय मंत्री के रूबरू नहीं मिलने के सवाल पर UDH मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि हमने सभी से रूबरू मिलने का समय मांगा था. लेकिन केवल ओम बिरला और मनसुख मांडवीया ही रूबरू मिले.

मंत्रियों ने हमारी सुनी तो सही...
धारीवाल ने व्यंग्यात्मक अंदाज में कहा कि अच्छी बात यह है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही सही केंद्रीय मंत्रियों ने हमारी बात सुनी तो सही. धारीवाल ने कहा कि ओम बिरला ने सभी मंत्रियों अधिकारियों को फोन करके हमारी मांगों पर विचार करने को कहा है. हमारी बात सुनने के बाद केंद्रीय मंत्रियों को लगा कि हमारी मांग जायज है और पूरी जल्दी की जाएगी. मंत्री बीडी कला ने कहा कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राजस्थान में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए Eastern Corridor से रेलवे से सप्लाई करने का आश्वासन दिया.

Trending news