Rajasthan Assembly Election Result 2023 : राजस्थान में एग्जिट पोल से बीजेपी-कांग्रेस में बेचैनी,निर्दलियों और अन्य दलों के नेताओं की उड़ी नींद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1987695

Rajasthan Assembly Election Result 2023 : राजस्थान में एग्जिट पोल से बीजेपी-कांग्रेस में बेचैनी,निर्दलियों और अन्य दलों के नेताओं की उड़ी नींद

 Rajasthan Election Result 2023  : राजस्थान में मतगणना का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. 3 दिसंबर को परिणाम आएंगे. उससे पहले जारी एग्जिट पोल ने बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं की बेचैनी बड़ा दी है. निर्दलियों और अन्य दलों के प्रत्याशियों पर डोरे डाले जा रहे हैं. 

 Rajasthan Assembly Election Result 2023 : राजस्थान में एग्जिट पोल से बीजेपी-कांग्रेस में बेचैनी,निर्दलियों और अन्य दलों के नेताओं की उड़ी नींद

 Rajasthan Assembly Election Result 2023 : राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम से पहले आए एक्जिट पोल से कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही दलों के नेताओं में बेचैनी हो रही है. इधर एक्जिट पोल के बाद दोनों ही दलों के नेताओं ने मजबूत और जिताऊ निर्दलियों और अन्य दलों के प्रत्याशियों पर डोरे डालने शुरू कर दिए हैं. कांग्रेस और बीजेपी नेताओं ने इनसे सम्पर्क करने शुरू कर दिए हैं. एक्जिट पोल के बाद देर रात दोनों दलों के नेताओं ने फोन कर इनकी नींद उड़ा दी है.

मरूधरा के महासमर में जनता ने 25 नवम्बर को प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला सुना दिया. ईवीएम में बंद भाग्य का रिजल्ट तीन दिसम्बर को मतगणना के बाद आएगा, लेकिन इससे पहले गुरुवार को आए एक्जिट पोल ने राजनीतिक दलों के तमाम दावों को फेल कर दिया.

राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम भले ही 3 दिसम्बर को आएंगे,लेकिन गुरुवार शाम को आए एक्जिट पोल के नतीजों के बाद कांग्रेस - बीजेपी की जयपुर से दिल्ली के बीच हलचल बढ़ गई. दोनों दलों के आला नेता अपनी- अपनी सरकार बनाने को लेकर रणनीति बनाने में जुट गए हैं.

 बहुमत के साथ जीत का दावा कर रहे थे

गौरतलब है कि 75 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग होने के बाद बीजेपी नेता 135 सीटों से भी ज्यादा बहुमत के साथ जीत का दावा कर रहे थे,लेकिन किसी भी एग्जिट पोल में बीजेपी इस आंकडे के आसपास भी पहुंचता दिखाई नहीं दे रहा है. इधर कुछ एग्जिट पोल में तो बीजेपी 100 के जादुई आंकड़े से भी नीचे बताई गई है. इस प्रकार के एक्जिट पोल ने बीजेपी नेताओं की टेंशन बढ़ा दी है.

  प्रत्याशियों से लगातार संपर्क कर करते नजर आएं

बीजेपी नेता जहां अपनी जीत को लेकर आश्वस्त आ रहे थे, वहीं अब वो जोड़ गुणा भाग में लग गए हैं.एक्जिट पोल को लेकर बीजेपी में जयपुर से दिल्ली तक हलचल बढ़ गई है. देर रात तक अपनी-अपनी मजबूती को लेकर बड़े नेता जीत की संभावना वाले प्रत्याशियों से लगातार संपर्क कर करते नजर आए.

 सरकार बनाई जाए

इसी प्रकार पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी सहित अन्य नेता लगातार प्रत्याशियों से मुलाकात कर जीत-हार का गणित निकाल रहे हैं, वहीं यह भी देखा जा रहा है कि सीटों का गणित कम रहा तो किस तरह से सरकार बनाई जाए. बताया जा रहा है आज - कल में बीजेपी के बड़े नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है.

वीसी के जरिए दी रिपोर्ट 

सूत्रों का कहना है कि बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कल रात वीडियो कांफ्रेस के जरिए नेताओं से संपर्क किया.जोशी ने एक्जिट पोल को लेकर आलाकमान को हालात की रिपोर्ट दी. सीटें कम होती है तो किस तरह सरकार बनाई जा सकती है.

दूसरी ओर कांग्रेस नेताओं ने भी निर्दलियों और अन्य दलों से सम्पर्क साधने शुरू कर दिए हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित सचिन पायलट और अन्य कांग्रेस नेताओं ने टेलीफोन कर सम्पर्क किए.उन्होंने आशा व्यक्त की कि ज्यादातर निर्दलीय एमएलए उनको ही समर्थन देंगे.

गहलोत दिल्ली तक 

बीजेपी के दावों के बीच कांग्रेस एग्जिट पोल से पहले सरकार के पक्ष में अंडर करंट की बात कर रही थी, लेकिन अब एग्जिट पोल में कांग्रेस को उम्मीद से ज्यादा बहुमत मिलता देख कांग्रेस उत्साहित हो गई है.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पहले ही दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और अन्य केन्द्रीय नेताओं से मुलाकात की. दिल्ली से प्रदेश की स्थिति को लेकर मॉनिटरिंग भी की जा रही है.कांग्रेस की नजर निर्दलीय और अन्य दलों के नेताओं पर भी है. इसके साथ मुख्यमंत्री से गलत गोविंद डोटासरा भी लगातार पार्टी के नेताओं से संपर्क बनाते हुए आने वाली परिस्थितियों को लेकर रणनीति बना रहे हैं.

ये हैं निर्दलीय उम्मीदवार टक्कर में 

चित्तौड़गढ़ में बीजेपी के बागी चंद्रभान सिंह आक्या ,डीडवाना में बीजेपी के बागी युनूस खान,शिव विधानसभा से बीजेपी के बागी रविन्द्र सिंह भाटी,शाहपुरा (भीलवाड़ा) में बीजेपी के बागी कैलाश मेघवाल ,सवाईमाधोपुर में बीजेपी की बागी आशा मीणा ,झोटवाड़ा से बीजेपी के बागी आशुसिंह सुरपुरा,बानसूर से बीजेपी के बागी रोहिताश शर्मा,बाड़मेर से प्रियंका चौधरी,बूंदी से बीजेपी के बागी रूपेश शर्मा ,डग (झालावाड़) से बीजेपी के बागी रामचंद्र सुनारीवाल , शाहपुरा से कांग्रेस के बागी आलोक बेनीवाल ,नागौर से कांग्रेस के बागी हबीबुर्रहमान,बसेड़ी से कांग्रेस के बागी खिलाड़ीलाल बैरवा, लूणकरणसर से कांग्रेस के बागी वीरेन्द्र बेनीवाल ,पुष्कर से कांग्रेस के बागी गोपाल बाहेती,विराटनगर से कांग्रेस के बागी रामचंद्र सराधना मुकाबलें में मजबूत माने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- रात के अंधेर में निकले सात युवक, तोड़ने लगे गाड़ियों के शीशे, आखिर अलवर में क्यों बढ़ रहे अपराध?

 

Trending news