Rajasthan: कॉलेज लेक्चरर भर्ती में पदों को बढ़ाने की मांग, अभ्यर्थी बोले-बेरोजगारों का ध्यान दे सरकार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan916439

Rajasthan: कॉलेज लेक्चरर भर्ती में पदों को बढ़ाने की मांग, अभ्यर्थी बोले-बेरोजगारों का ध्यान दे सरकार

प्रदेश में अगर उच्च शिक्षा की बात की जाए तो सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में सरकारी कॉलेजों में करीब तीन हजार से ज्यादा कॉलेज लेक्चरर के पद रिक्त पड़े हैं. 

कॉलेज लेक्चरर भर्ती में पदों को बढ़ाने की मांग. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jaipur: राजस्थान सरकार द्वारा दिसंबर 2020 में कॉलेज लेक्चरर के 918 पदों पर भर्ती निकाली गई और भर्ती निकालने के बाद से ही लगातार इन पदों में बढ़ोतरी की मांग हो रही है. प्रदेश में अगर उच्च शिक्षा की बात की जाए तो सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में सरकारी कॉलेजों में करीब तीन हजार से ज्यादा कॉलेज लेक्चरर के पद रिक्त पड़े हैं. 

इससे पहले प्रदेश में साल 2013 में कॉलेज लेक्चरर की भर्ती आयोजित हुई थी और 2013 के बाद प्रदेश में करीब 150 से ज्यादा नए कॉलेज खुल चुके हैं, जिनमें भी अभी तक नवीन पदों का सर्जन नहीं किया गया है. अन्य संचालित सरकारी कॉलेजों से ही नवीन कॉलेजों में कॉलेज लेक्चरर की नियुक्ति की गई है.

कॉलेज लेक्चरर भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे परीक्षार्थियों का कहना है कि 'प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों में लगातार कॉलेज लेक्चरर के पद रिक्त हो रहे हैं. प्रदेश में वर्तमान में करीब 3 हजार पद रिक्त चल रहे हैं तो वहीं सरकार की ओर से 918 पदों पर ही भर्ती निकाली गई है. ऐसे में सरकार से गुजारिश है कि इन पदों की संख्या को दोगुना किया जाए.'

परीक्षार्थियों ने कहा, 'यदि पदों की संख्या को बढ़ाकर 2 हजार किया जाता है तो ना सिर्फ कॉलेजों में शिक्षकों की कमी पूरी होगी. साथ ही बेरोजगारों को भी रोजगार का अवसर मिलेगा. क्योंकि यह भर्ती 7 साल बाद आने की वजह से सैकड़ों परीक्षार्थी परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं.'

 

Trending news