Rajasthan jobs : गहलोत सरकार के आखिरी साल में सवा लाख सरकारी नौकरी का मिलेगा तोहफा, जानिए पूरी खबर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1482667

Rajasthan jobs : गहलोत सरकार के आखिरी साल में सवा लाख सरकारी नौकरी का मिलेगा तोहफा, जानिए पूरी खबर

Rajasthan govt job vacancy 2023 : अशोक गहलोत सरकार अपने आखिरी साल में राजस्थान में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं को बड़ा तोहफा दे सकती है. राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 ( rajasthan police constable recruitment 2023 ) के साथ साथ रीट एग्जाम 2023 ( REET Exam 2023 ) समेत कई teacher job आ सकती है. पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Rajasthan jobs : गहलोत सरकार के आखिरी साल में सवा लाख सरकारी नौकरी का मिलेगा तोहफा, जानिए पूरी खबर

Rajasthan govt job vacancy 2023 : राजस्थान में सरकारी नौकरी के लिए युवाओं के लिए 2023 का साल अहम रहने वाला है. अशोक गहलोत सरकार के आखिरी साल में कई सरकारी भर्तियों को पूरा किया जा सकता है. राजस्थान सरकार की ये कोशिश होगी की चुनावों से ठीक पहले बंपर भर्तियां निकालकर बेरोजगार युवाओं को साधने की कोशिश हो. ताकि चुनावों में जीत की राह आसान हो सके. 2023 में राजस्थान पुलिस भर्ती से लेकर शिक्षक भर्ती के अलावा इंटेलीजेंस ब्यूरो से लेकर कॉलेज व्याख्याता भर्ती 2023 के अलावा थर्ड ग्रेट शिक्षक भर्ती और फर्स्ट ग्रेड टीचर जॉब के साथ साथ Community Health Officer की 7810 पदों को मिलाकर करीब 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्तियां होगी. जिसका आगे विस्तार से विवरण दिया जा रहा है.

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 ( rajasthan police constable recruitment 2023 ) में 12 हजार पद रहने वाले है. जिसमें ऑनलाइन आवेदन होगा और शैक्षणिक योग्यता में मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरुरी है. आयु सीमा में कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 28 साल की उम्र होनी चाहिए लेकिन ओबीसी, एससी एसटी समेत आरक्षित तबकों को तय छूट भी है.

REET Exam 2023 

रीट शिक्षक भर्ती की मुख्य परीक्षा जनवरी 2023 में होगी. ये भर्ती करीब 60 हजार पदों पर हो रही है. माना जा रहा है कि राजस्थान सरकार का चुनावी साल में ये बड़ा मास्टर स्ट्रोक है. बड़ी संख्या में युवाओं को नौकरी मिलेगी. पिछली रीट भर्ती विवादों में फंस गई थी जिससे लेवल टू को रद्द करना पड़ा था. 

राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023

राजस्थान सरकार आंगनवाड़ी भर्ती भी निकाल सकती है. जिसमें महिलाओं की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए. हालांकि एससी एसटी के अलावा विधवा और तलाकशुदा महिलाओं के लिए आयु सीमा 45 साल की रखी गई है. इसमें महिला का 10वीं पास होना भी जरुरी होगा. जिस आंगनवाड़ी के लिए आवेदन होगा महिला का उसी गांव वार्ड का नागरिक होना जरुरी है.

ये भी पढ़ें- क्या पत्नी की मर्जी के बिना सेक्स करना रेप माना जाएगा, पति-पत्नी के संबंधों पर क्या है कानून

इसके अलावा 2000 पदों पर Intelligence bureau India की भर्ती भी होनी है. RPSC की ओर से 918 कॉलेज व्याख्ता पदों को भरा जाएगा. Rajswasthya NRHM के तहत 7810 पदों पर Community Health Officer की भर्ती होगी. तो वहीं RPSC Rajasthan की ओर से 3 हजार पद फर्स्ट ग्रेड टीचर के भी भरे जाएंगे. तो वहीं राजस्थान सरकार के बजट 2019-20 और 2020-21 के साथ साथ बजट 2021-22 में की गई अशोक गहलोत सरकार की घोषणाओं में भी कई अभी तक बाकी है. जिनको सरकार अपने कार्यकाल के आखिरी साल में भरेगा. इन भर्तियों को कराने में सरकार कामयाब होती है 2023 के साल में सवा लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी मिलेगी

Trending news