राजस्थान- कृषि मंत्री ने कृषि अधिकारी को दिए निर्देश, किसानों को मुआवजे का ना कराएं इंतजार
Advertisement

राजस्थान- कृषि मंत्री ने कृषि अधिकारी को दिए निर्देश, किसानों को मुआवजे का ना कराएं इंतजार

Jaipur News: कृषि मंत्री ने बताया है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमित फसल के नुकसान होने पर कृषक के जरिए 72 घंटों के भीतर बीमा कंपनी, कृषि विभाग के स्थानीय अधिकारी, राजस्व विभाग के अधिकारी, राज किसान सुविधा ऐप और कंपनी के हेल्पलाईन नम्बरों पर सूचना देना आवश्यक है. 

राजस्थान- कृषि मंत्री ने कृषि अधिकारी को दिए निर्देश, किसानों को मुआवजे का ना कराएं इंतजार

Jaipur News: प्रदेश में बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि एवं जलभराव के कारण फसल खराब होने पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में क्लेम लेने के लिए 72 घंटे के भीतर सम्बन्धित कम्पनी या नजदीकी कृषि अधिकारी को सूचना देना जरूरी है.

कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने बताया कि किसानों के नुकसान के आंकलन की गिरदावरी रिपोर्ट तैयार करने, प्राकृतिक आपदा राहत कोष से मुआवजा दिलवाने, प्रधानमंत्री फसल बीमा सहित किसानों के व्यक्तिगत फसल बीमा एवं अन्य मदों से राहत दिलाने के लिए प्रदेश सरकार कटिबद्ध है.

कृषि मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमित फसल के नुकसान होने पर कृषक द्वारा 72 घंटों के भीतर बीमा कंपनी, कृषि विभाग के स्थानीय अधिकारी, राजस्व विभाग के अधिकारी, राज किसान सुविधा ऐप और कंपनी के हेल्पलाईन नम्बरों पर सूचना देना आवश्यक है. खेत में पड़ी कटी हुई फसल को नुकसान होने पर 14 दिवस की अवधि के लिए बीमा कवर उपलब्ध है.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण फसलों के नुकसान का खतरा अभी टला नहीं है. इसलिए किसानों को बारिश और ओलावृष्टि से सावधान रहने की जरूरत है. कटारिया ने कहा कि पिछले 4 वर्षों में राज्य सरकार द्वारा लगभग एक करोड़ 90 लाख फसल बीमाधारक किसानों को 18 हजार 500 करोड़ रूपये का फसल बीमा क्लेम वितरित किया जा चुका है.

जारी किए टोल  फ्री न0

कृषि मंत्री ने बताया की सभी जिलों के कृषि अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि समस्त प्रभावित बीमित फसल के खराबे की सूचना किसानों द्वारा दर्ज करवाया जाना सुनिश्चित करे. उन्होंने बताया कि बारां, धौलपुर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, झुन्झुनूं, करौली एवं उदयपुर जिले के किसान एग्रीकल्चर इन्श्योरेन्स कंपनी ऑफ इण्डिया लिमिटेड के टॉल फ्री नम्बर 18004196116 पर सूचना दे सकते हैं, इसी प्रकार चूरू, भीलवाड़ा, राजसमंद, दौसा, झालावाड़, श्रीगंगानगर एवं अलवर जिले के कृषक एसबीआई जनरल इन्श्योरेन्स कंपनी लिमिटेड के टोल फ्री नम्बर 18002091111, बांसवाड़ा, नागौर, भरतपुर, जयपुर, पाली एवं प्रतापगढ़ के काश्तकार रिलायंस जनरल इन्श्योरेन्स कंपनी लिमिटेड के टोल फ्री नम्बर 18001024088 तथा बूंदी, डूंगरपुर एवं जोधपुर के किसान फ्यूचर जनरल इन्श्योरेन्स कंपनी लिमिटेड के टोल फ्री नम्बर 18002664141 पर सूचना दे सकते हैं. इसी तरह अजमेर, जालौर, सवाईमाधोपुर और कोटा के किसान बजाज अलाइन्ज जनरल इन्श्योरेन्स कंपनी लिमिटेड के टोल फ्री नम्बर 18002095959, जैसलमेर, सीकर एवं टोंक के किसान एचडीएफसी एग्रो जनरल इन्श्योरेन्स कंपनी लिमिटेड के टोल फ्री नम्बर 18002660700 तथा बीकानेर, चित्तौड़गढ़ और सिरोही के कृषक यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इन्श्योरेन्स कंपनी लिमिटेड के टोल फ्री नम्बर 18002005142 पर सूचित कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें...

समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद के लिए पंजीयन कल से शुरू, यहां कराएं रजिस्ट्रेशन

इलाज के लिए अस्पताल के गेट पर 2 घंटे तक तड़पता रहा मरीज, जोधपुर किया रेफर, मौत

Trending news