Rajasthan News: भाजपा आज मनाएगी "विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस", लोगों को आजादी के समय हुई त्रासदी की दिलाएगी याद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2383687

Rajasthan News: भाजपा आज मनाएगी "विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस", लोगों को आजादी के समय हुई त्रासदी की दिलाएगी याद

Rajasthan News: राजस्थान में भाजपा आजादी के समय हुए विभाजन के दर्द की यादें लेकर लोगों के बीच जाएगी. भाजपा का मानना है कि देश विभाजन के साथ लाखों लोग इधर से उधर हुए. घर-बार छूटा, परिवार छूटा, इतना ही नहीं लाखों की जानें गईं.

Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान के जयपुर में भाजपा आजादी के समय हुए विभाजन के दर्द की यादें लेकर लोगों के बीच जाएगी. भाजपा का मानना है कि देश विभाजन के साथ लाखों लोग इधर से उधर हुए. घर-बार छूटा, परिवार छूटा, इतना ही नहीं लाखों की जानें गईं. विभाजन के इस दर्द की जानकारी प्रदेश और देश के हर नागरिक का होना जरूरी है. इस लिए इस दिन को बीजेपी देश भर में विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मना रही है. प्रदेश भाजपा संगोष्ठी, चौपाल सहित अलग-अलग गतिविधियां करेगी.

 

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ ने कहा कि 14 अगस्त को भाजपा विभाजन की विभिषिका स्मृति दिवस के तौर पर मनाएगी. 14 अगस्त 1947 को लाखों लोग इधर से उधर हो गए, घर-बार छूटा, परिवार छूटा, लाखों की जानें गईं, यह दर्द विभाजन का था. ऐसे में भारत के लिए यह विभीषिका से कम नहीं था. 

 

इसी दर्द को याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने का ऐलान किया था. इसी कड़ी में प्रदेश में भी संगोष्ठी, चौपाल सहित अलग अलग गतिविधियों के जरिये जागरूक करने का काम किया जाएगा. मदन राठौड़ ने कहा कि 1947 के उस क्षण को यादकर आज भी लोगों की रूह कांप जाती है. 

 

एक ओर आजादी की खुशी थी, तो दूसरी ओर आजादी के बाद हुए विभाजन का दुःख भी था. कांग्रेसी नेताओं ने देश को धर्म के नाम पर विभाजित करने का काम किया. कांग्रेसी नेताओं ने नक्शे पर विभाजन तो कर दिया, लेकिन इसके बाद हजारों-लाखों लोगों के जीवन पर गहरा संकट खड़ा हो गया था. कई जगहों पर बेकसूर लोगों का कत्लेआम किया गया. 

 

हजारों लोगों को घर बार छोड़ने को मजबूर होना पड़ा. अब एक बार फिर से विपक्षी ताकतें देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही है, लेकिन हम सब एकजुट है. विपक्ष के मंसूबों को पूरा होने नहीं देंगे. देश के नागरिक देशभक्ति के प्रति जागरूक है और विपक्ष के एजेंडे को समझ चुके हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबका साथ, सबका प्रयास और सबका विकास की नीति पर कार्य कर रहे हैं.   

 

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत "घर-घर तिरंगा" फहराने की अपील की है. इसका मुख्य उद्देश्य देशवासियों में राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत करना, राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सद्भाव और स्वाधीनता के आंदोलन से जुड़े सेनानियों को याद करना है. तिरंगा देशवासियों की आन-बान और शान है. 

 

राठौड़ ने कहा कि 15 अगस्त आजादी का महापर्व के तौर पर मनाया जा रहा है. देश के 140 करोड़ देशवासियों के लिए गौरव के इस पर्व को तिरंगा अभियान से जोड़कर दोगुना करने का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष पर सभी अपने घर, प्रतिष्ठान, गली, मोहल्लों में तिरंगा फहराएंगे. भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता इस हर घर तिरंगा अभियान को लेकर आमजन को तिरंगा यात्रा निकालकर जागरूक भी कर रहे हैं.

 

Trending news