Rajasthan News:फ्लाइट संचालन में जयपुर एयरपोर्ट का कीर्तिमान,गुवाहाटी और गोवा से निकला आगे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2270218

Rajasthan News:फ्लाइट संचालन में जयपुर एयरपोर्ट का कीर्तिमान,गुवाहाटी और गोवा से निकला आगे

Rajasthan News:जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर फ्लाइट संचालन में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है.गोवा और गुवाहाटी जैसे बड़े एयरपोर्ट से अधिक फ्लाइट संचालन देखा गया है.जयपुर में पर्यटकों का सीजन मार्च माह तक ही माना जाता है.

Jaipur news

Rajasthan News:जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर फ्लाइट संचालन में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. पर्यटन सीजन समाप्त होने के बाद भी जयपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट संचालन समकक्ष एयरपोर्ट की तुलना में अधिक रहा है. गोवा और गुवाहाटी जैसे बड़े एयरपोर्ट से अधिक फ्लाइट संचालन देखा गया है.

जयपुर में पर्यटकों का सीजन मार्च माह तक ही माना जाता है. इस बार अप्रैल माह में भी फ्लाइट संचालन का आंकड़ा अधिक रहा है. यह आंकड़े एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा जारी किए गए हैं, जिनमें यह साफ है कि जयपुर से फ्लाइट संचालन अप्रैल में पर्यटन सीजन नहीं होने के बावजूद बेहतर रहा है. 

रोचक बात यह है कि समकक्ष एयरपोर्ट्स की तुलना में जयपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट संचालन अधिक रहा है. गुवाहाटी और लखनऊ एयरपोर्ट जयपुर के समकक्ष माने जाते हैं, जबकि गोवा एयरपोर्ट जयपुर की तुलना में अपेक्षाकृत बड़ा है. हालांकि गोवा में मोपा नया एयरपोर्ट शुरू होने के बाद से पुराने एयरपोर्ट पर फ्लाइट संचालन कम हुआ है, 

शायद यही वजह है कि जयपुर एयरपोर्ट गोवा से आगे निकल गया है. लेकिन जयपुर एयरपोर्ट से अप्रैल माह में फ्लाइट संचालन गुवाहाटी और गोवा दोनों की ही तुलना में अधिक रहा है. हालांकि लखनऊ एयरपोर्ट जयपुर से आगे रहा है. 

दरअसल विमान संचालन से व्यस्तता की बात की जाए तो जयपुर एयरपोर्ट इस मामले में देशभर में 11वें स्थान पर रहा है. व्यस्ततम एयरपोर्ट्स की इस सूची में 10 एयरपोर्ट जयपुर से आगे रहे हैं. जबकि गोवा, गुवाहाटी, त्रिवेन्द्रम, श्रीनगर जैसे एयरपोर्ट जयपुर से पीछे रहे हैं.

फ्लाइट संचालन के अलावा बात यदि यात्रीभार के लिहाज से की जाए तो इसमें आंशिक रूप से कमी आई है. दरअसल जयपुर एयरपोर्ट से अप्रैल माह के दौरान कुल 4 लाख 56 हजार यात्रियों ने यात्रा की है. यात्रीभार में कमी के पीछे प्रमुख कारण पर्यटन सीजन खत्म होने को माना जा रहा है. मार्च से तुलना की जाए तो करीब 40 हजार यात्री घटे हैं. वहीं जनवरी की तुलना में करीब 60 हजार यात्री कम रहे हैं.

यह भी पढ़ें:राजस्थानी खानों की अब दिल्ली में सुनाई देगी गुंज,राजधानी में खुलेगा राजस्थान फूड की

Trending news