राजस्थान के लाडले जस्टिस संदीप मेहता देश की सबसे बड़ी अदालत में बने जज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1952369

राजस्थान के लाडले जस्टिस संदीप मेहता देश की सबसे बड़ी अदालत में बने जज

Justice Sandeep Mehta: गुवाहाटी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और राजस्थान से सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त होने वाले 13 वें जज हैं जस्टिस संदीप मेहता. वह अपराधिक मामलों के विशेषज्ञ माने जाते है. जस्टिस मेहता की नियुक्ति  कॉलेजियम के तहत हुई है.

Justice Sandeep Mehta

Justice Sandeep Mehta: गुवाहाटी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और मूल राजस्थान हाईकोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस संदीप मेहता सुप्रीम कोर्ट के जज नियुक्त किए गए है.सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश को केन्द्र सरकार की मंजूरी के साथ ही राष्ट्रपति भवन से भी जस्टिस संदीप मेहता के नियुक्ति वारंट जारी किए गए हैं.

कौन है जस्टिस संदीप मेहता 

11 जनवरी 1961 को राजस्थान के जोधपुर में जन्में जस्टिस संदीप मेहता की उनकी वरिष्ठता और सुप्रीम कोर्ट में राजस्थान हाईकोर्ट के प्रतिनिधित्व के लिए हाल ही में 6 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने केन्द्र को सिफारिश भेजी थी. जस्टिस संदीप मेहता ने जोधपुर विश्वविद्यालय से ही बीएससी और लॉ डिग्री की हासिल करने के बाद वर्ष 1988 में अधिवक्ता के रूप में राजस्थान बार काउंसिल में अपना रजिस्ट्रेशन कराया. ट्रायल कोर्ट और राजस्थान हाईकोर्ट की मुख्य पीठ जोधपुर से वकालत शुरू करते हुए जस्टिस संदीप मेहता बहुत कम समय में सबसे अधिक मांग वाले अधिवक्ताओं में शुमार रहे है.

आपराधिक मामलों के है विशेषज्ञ

आपराधिक मामलों के विशेषज्ञ माने जाने वाले जस्टिस मेहता का राजस्थान हाईकोर्ट सहित देश के अलग अलग हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में पैरवी करते रहे. जज नियुक्त होने से पूर्व वे वर्ष 2004-05 तक बार काउंसिल ऑफ राजस्थान के उपाध्यक्ष और 2010 में अध्यक्ष भी चुने गए. करीब 25 वर्ष के वकालात के अनुभव के साथ 30 मई 2011 को उन्हे राजस्थान हाईकोर्ट में जज नियुक्त किया गया.जस्टिस संदीप मेहता को राजस्थान में विधिक सेवा के प्रयासों के लिए भी जाना जाता है.

इसी वर्ष 15 फरवरी 2023 को पदोन्नत करते हुए उन्हे गुवाहाटी हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था. देश की सर्वोच्च अदालत से जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस अजय रस्तोगी के सेवानिवृत्त होने से राजस्थान हाईकोर्ट का प्रतिनिधित्व नही रहा था. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस संदीप मेहता को सर्वोच्च अदालत में राजस्थान हाईकोर्ट के प्रतिनिधी के तौर पर नियुक्ति के लिए सिफारिश की थी. जिसे केंद्र की मंजूरी के बाद अब राष्ट्रपति भवन ने मुहर लगा दी है.जस्टिस संदीप मेहता राजस्थान से सुप्रीम कोर्ट जाने वाले 13 वें जज हैं.

 

 

Trending news