Rajasthan CET Exam: करीब 3 लाख अभ्यर्थियों ने दी सीईटी की परीक्षा, 2023 की तुलना में 20% बड़ी छात्र संख्या
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2449488

Rajasthan CET Exam: करीब 3 लाख अभ्यर्थियों ने दी सीईटी की परीक्षा, 2023 की तुलना में 20% बड़ी छात्र संख्या

Rajasthan News: सीईटी परीक्षा के लिए  प्रदेश भर में 13 लाख से अधिक अभ्यर्थी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. आज पहली पारी में 2 लाख 90 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी जो कि पिछले साल की तुलना में देखा जाए तो 20% अधिक उपस्थिति रही. 

Symbolic Image

Rajasthan News: प्रदेशभर में आज से सीईटी 2024 परीक्षा की शुरुआत हुई. 27 व 28 सितंबर को दो दिन आयोजित होने वाली परीक्षा में 13 लाख 26 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया. राजस्थान के 25 जिलों में यह परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है, जिसमें पहली पारी में शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा संपन्न हुई. पहली पारी में प्रदेश के 2 लाख 90 हजार अभ्यर्थियों ने सीईटी की परीक्षा दी. समान पात्रता परीक्षा ग्रेजुएशन लेवल के लिए आज व कल 2 दिन आयोजित होगी. 

परीक्षा केंद्रों पर 1 घंटे पहले दी गई एंट्री
पहली पारी में सुबह 9:00 बजे से 12:00 तक परीक्षा आयोजित करवाई गई व दूसरी पारी में 3:00 बजे से 6:00 बजे तक परीक्षा आयोजित हुई. प्रवेश के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर 1 घंटे पहले का समय दिया गया व पेपर शुरू होने की ठीक 1 घंटे पहले प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह बंद कर दी गई. सभी परीक्षा केंद्रों के मुख्य द्वार पर ताले लगा दिए गए. हालांकि, अभ्यर्थी समय से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचे, जिसके चलते प्रदेश भर में पहली पारी में शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित हुई. 

परीक्षा को लेकर पूरा प्रशासन पूरी तरह से रहा मुस्तैद
सीईटी परीक्षा को लेकर ड्रेस कोड की सख्ती से पालन होती नजर आई. पुरुषों को हाफ आस्तीन की शर्ट टी-शर्ट में ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया. वहीं, महिलाओं के लिए भी हाफ आस्तीन की कमीज किसी भी तरह के ज्वेलरी ताबीज डोरे गैंडे अलाव नहीं किए गए. सभी परीक्षा केंद्र पर पुलिस का जप्त तैनात किया गया. परीक्षा केंद्र में आने वाले अभ्यर्थियों की सख्ती से जांच की गई व जिन अभ्यर्थियों ने फुल आस्तीन की शर्ट पहनी उनकी शर्ट को परीक्षा केंद्र पर ही एक कैंची से काटकर हाफ स्लीव बनाया गया. ऐसे में परीक्षा को लेकर पूरा प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद नजर आया. 

सीईटी जिले में 149 केंद्रों पर आयोजित हुई परीक्षा
पहले दिन सीईटी परीक्षा में प्रदेश भर में पंजीकृत 13 लाख 26 हजार अभ्यर्थियों में से आज पहली पारी में 2 लाख 90 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी जो कि पिछले साल की तुलना में देखा जाए तो 20% अधिक उपस्थिति रही. राजधानी जयपुर में परीक्षा को लेकर 149 परीक्षा केंद्र बनाए गए, जिन पर 2 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हुए. ऐसे में पहले दिन पहली पारी में 50 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत हुए थे, जिनमें से 43644 अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होकर परीक्षा दी. 2024 में आयोजित होने वाली इस सीईटी परीक्षा में कर्मचारी चयन बोर्ड ने दो नवाचार किए, जिसमें पहली बार अभ्यर्थियों के लिए नेगेटिव मार्किंग को हटाया गया व परीक्षा में चार की जगह इस बार पांच ऑप्शन दिए गए.

ये भी पढ़ें-राजस्थान के इन 19 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news