राजस्थान के इस गांव में अज्ञात बीमारी का प्रकोप,10 दिन में इतने मौत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2341922

राजस्थान के इस गांव में अज्ञात बीमारी का प्रकोप,10 दिन में इतने मौत

Rajasthan News: जमवारामगढ की ग्रामीण मंगल चंद मीणा, पशुपालक रमेश और हनुमान गुर्जर के अनुसार भेड़ बकरियों में अज्ञात बीमारी फैली हुई है, जिसके कारण पशुओं की अकाल मौत हो रही है. 

Jaipur News

Rajasthan News: जमवारामगढ की आंधी तहसील के गांव सरजोली में बकरियों में फैली बीमारी से पशुधन असमय काल का ग्रास बन रह है. विगत दस दिनों करीब 30 से अधिक बकरियों की मौत हो चुकी है और 60 से ज्यादा घायल हो चुकी है, जिससे पशुपालक चिंतित नजर आ रहे है.

30 भेड़-बकरियों की मौत
ग्रामीण मंगल चंद मीणा, पशुपालक रमेश और हनुमान गुर्जर के अनुसार भेड़ बकरियों में अज्ञात बीमारी फैली हुई है, जिसके कारण पशुओं की अकाल मौत हो रही है. पिछले दिनों से जांच नहीं होने के कारण बीमारी का पता नहीं चल पा रहा है.

उन्होंने बताया कि एक सप्ताह में गांव में कई जगह पर करीब तीस से अधिक बकरियों की मौत हो चुकी है, वहीं 60 से अधिक बकरियां बीमार है. सूचना पर बुधवार को सुबह मोबाइल यूनिट मेडिकल टीम सरजोली पहुंची.

मोबाइल मेडिकल यूनिट पहुंची
मोबाइल यूनिट मेडिकल टीम से डॉ. रेणुका ने बताया कि बरसात के मौसम में नई जहरीली घास खाने से बकरियों की मौत हुई है. जिन बकरियों का इम्युनिटी सिस्टम अच्छा होता है. उनके कोई इफेक्ट नहीं होता है. बच्चे और कमजोर बकरियां घास खाने से मर जाती है.

बकरियों के लिए गए सैंपल
मेडिकल टीम ने गांव में पशुपालकों के घर-घर जाकर 60 से अधिक बकरियों का इलाज किया है. पशुपालन विभाग के एडिशनल डायरेक्टर दिनेश कुमार राणा ने बताया कि भविष्य में इस प्रकार की दुर्घटना ना हो इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए है. बकरियों के सैंपल लिए गए हैं. जल्दी जांच रिपोर्ट आने के बाद बीमारी का पता लग पाएगा.

यह भी पढ़ें:नामांकन बढ़ाने को लेकर भजनालाल सरकार का निर्देश, 10% अधिक का मिला लक्ष्य

यह भी पढ़ें:राजस्थान के छात्राओं की भारतीय सेना में बढ़ेगी भागीदारी, प्रदेश में खुलेंगे बालिका स

Trending news