राजस्थान के छात्राओं की भारतीय सेना में बढ़ेगी भागीदारी, प्रदेश में खुलेंगे बालिका सैनिक स्कूल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2341427

राजस्थान के छात्राओं की भारतीय सेना में बढ़ेगी भागीदारी, प्रदेश में खुलेंगे बालिका सैनिक स्कूल

Rajasthan News: राज्य बजट में वित्त मंत्री दीया कुमारी ने प्रदेश में बालिका सैनिक स्कूल खोलने की बजट घोषणा की थी. उसके बाद से राज्य सरकार बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन में जुटी.

Rajasthan News

Rajasthan News: राज्य बजट में वित्त मंत्री दीया कुमारी ने प्रदेश में बालिका सैनिक स्कूल खोलने की बजट घोषणा की थी. उसके बाद से राज्य सरकार बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन में जुटी. वीरता के लिए पहचान रखने वाला राजस्थान की बहादुर छात्राओ की भारतीय सेना में भागीदारी बढ़ेगी.

पहली बार प्रदेश की छात्राएं स्कूली अध्यन के साथ में सेना की विशेष ट्रेनिंग भी हासिल कर पाएगी. इससे केरियर के लिए उन्हें बेहतर अवसर मिलेंगे.राजस्थान में संभागीय स्तर पर बालिका सैनिक स्कूल स्थापित होने से प्रदेश बालिकाएं बहादुर होगी. 

राजस्थान की बालिकाएं भारतीय सेना में भागीदारी निभाएगी
राज्य मंत्री डॉ.मंजू बाघमार ने बताया कि राज्य सरकार ने बालिका सशक्तिकरण को लेकर बजट-2024 में वित्त मंत्री दिया कुमारी द्वारा घोषणा की गई.बजट घोषणा में राजस्थान में संभागीय स्तर पर बालिका सैनिक स्कूल स्थापित किये जाएंगे,जिससे की राजस्थान की बालिकाएं अब भारतीय सेना में भी अपना परचम लहराएगी.

आईसीडीएस राज्यमंत्री मंजू बाघमार ने बताया कि राज्य सरकार बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन में जुट गई है. जल्द ही प्रदेश में संभागीय स्तर पर बालिका सैनिक स्कूल का निर्माण नजर आएगा.संभागीय स्तर पर बालिका सैनिक स्कूल द्वारा ही बालिकाओ को प्रशिक्षित भी किया जाएगा. 

साथ ही विशेष कोर्सेज भी उपलब्ध होंगे. राज्य सरकार की इस पहल से बालिकाओ को केरियर मे अवसर प्राप्त होंगे और बालिकाएं राजस्थान को गौरवान्वित महसूस करवाएग.मंत्री बाघमर ने कहा कि विभागीय अधिकारियो द्वारा बजट घोषणाओं पर काम करना शुरू कर दिया है.

बालिकाओं की दशा और दिशा बदलेगी
प्रदेश की बालिकाओं का कहना है कि राज्य सरकार की इस पहल से प्रदेश की बालिकाओं को सशक्त करेगा है. बालिका सैनिक स्कूल्स का निर्माण होने से भविष्य के लिए दिशा मिलेगी.आने वाले दिनों में प्रदेश की बालिकाओं को केरियर में नए अवसर मिलेंगे.

प्रदेश के संभागीय स्तर पर बालिका सैनिक स्कूल खुलने से बालिकाओं में अवयरनेस भी बढ़ेगी,भारतीय सेना में शामिल होने का मौका मिलेगा. राज्य सरकार की ओर से बालिका सैनिक स्कूल खोलने पर विभागीय अधिकारियों को निर्देशित कर दिया,जिससे बालिकाए अधिक संख्या में सेना में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकेगी.

यह भी पढ़ें:गोमांस खाकर संसद में भगवान शिव का चित्र लेकर आता है ये सांसद, सीपी जोशी ने कसा तंज

Trending news