Rajasthan Roadway News: अब पैनिक बटन करेगा सुरक्षा ! बटन दबाते ही पहुंचेगी पुलिस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1904677

Rajasthan Roadway News: अब पैनिक बटन करेगा सुरक्षा ! बटन दबाते ही पहुंचेगी पुलिस

Rajasthan Roadway: राजस्थान रोडवेज की बसों में इन दिनों एक नई शुरुआत हुई है. रोडवेज की बसों में महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन लगाए जा रहे हैं. पैनिक बटन दबाते ही सूचना सीधे रोडवेज के कंट्रोल रूम में पहुंचेगी.

Rajasthan Roadway News: अब पैनिक बटन करेगा सुरक्षा ! बटन दबाते ही पहुंचेगी पुलिस

Rajasthan Roadway News, Panic button will provide security : राजस्थान रोडवेज की बसों में इन दिनों एक नई शुरुआत हुई है. रोडवेज की बसों में महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन लगाए जा रहे हैं. पैनिक बटन दबाते ही सूचना सीधे रोडवेज के कंट्रोल रूम में पहुंचेगी. रोडवेज की सभी बसों में ये पैनिक बटन लगाए जांएगे.  क्या है पैनिक बटन, कैसे महिला यात्रियों की सुरक्षा होगी मजबूत ये जानना बेहद जरूरी है.

अब पैनिक बटन करेगा सुरक्षा !

- राजस्थान रोडवेज की बसों में लग रहे बटन

- पैनिक बटन लगाए जाने से सुरक्षा होगी मजबूत

- संकट के समय महिला यात्री कर सकेंगी उपयोग

- बटन दबाते ही कंट्रोल रूम जाएगी सूचना

- जीपीएस की मदद से मिलेगी वाहन की लोकेशन

- रोडवेज की 250 बसों में पैनिक बटन लग चुके

क्या है पैनिक बटन

रोडवेज बसों में यात्रा करने वाली महिला यात्री मुसीबत पड़ने और आपातकालीन स्थिति में अब बसों में पैनिक बटन का इस्तेमाल कर सकेंगी. इसके साथ ही रोडवेज यात्री टिकट बुक कराने के बाद बस की लाइव लोकेशन जान सकेंगे. इससे समय की बचत होगी और बसें छूटने का डर भी नहीं रहेगा. इसके लिए रोडवेज प्रशासन बसों में पैनिक बटन लगाने जा रहा है.

महिला यात्रियों की सुरक्षा होगी मजबूत

12 करोड़ रुपए की लागत से 3 हजार से अधिक बसों में लगने वाले पैनिक बटन का प्रशासन ने टेंडर कर दिया हैं. अगले दो महीने में रोडवेज और अनुबंध पर चल रही बसों में पैनिक बटन लगने के बाद यात्री इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे. ट्रायल के तौर पर 3 हजार में से 250 बसों में पैनिक बटन लग चुके हैं. बटन के इस्तेमाल में काम आने वाले सॉफ्टवेयर पर काम चल रहा है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 : 54 हजार से ज्यादा मतदाताओं के नाम सूची से हटाए, सामने आई ये बड़ी वजह

इसके लिए परिवहन विभाग ने एनआईसी के साथ सप्ताहभर पहले एमओयू किया है. यह एमओयू होने के बाद सॉफ्टवेयर डवलप होने पर परिवहन विभाग और पुलिस की मदद से कंट्रोल रूम काम करने लगेगा.

इमरजेंसी में बटन का इस्तेमाल करने के साथ ही यात्री इस सिस्टम के जरिए बस की लाइव लोकेशन भी जान सकेंगे. इसके लिए बस में जीपीएस आधारित व्हीकल लोकेशन ट्रैकर डिवाइस लगाई जा रही हैं.लाइव लोकेशन का लिंक रोडवेज बसों में ऑनलाइन टिकिट बुक कराने वाले यात्री को मोबाइल पर मिलेगा.

लिंक पर क्लिक करने पर बस की लाइव लोकेशन और संबंधित टिकिट बुकिंग स्टैंड पर बस के पहुंचने का समय बताया जाएगा. वहीं ऑफलाइन टिकिट बुक कराने वाले लोगों को रोडवेज की वेबसाइट पर जाकर संबंधित बस की लाइव लोकेशन जान सकेंगे. वेबसाइट पर जाने के बाद यात्री को लाइव लोकेशन जाने के लिए टिकिट के पीएनआर नंबर डालने होंगे. यदि गलती से किसी से बटन दबेगा तो उसके लिए रोडवेज प्रशासन बस के ड्राइवर-कंडक्टर से बात कर संतुष्टि करेगा.

 

Reporter- kasiram Chaudhary

Trending news