Rajasthan-1oct से बदलेगा ट्रेन-अस्पताल का टाइम टेबल, जानें नया स्कूल खुलने का समय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1895019

Rajasthan-1oct से बदलेगा ट्रेन-अस्पताल का टाइम टेबल, जानें नया स्कूल खुलने का समय

Rajasthan News: 1अक्टूबर यानी रविवार को काफी कुछ बदलने वाला है. ट्रेन , अस्पताल से लेकर सकूल खुलने के समय में राज्य सरकार ने बदलाव किए जो आपके काम की खबर है जिससे की कहीं जाने से पहले ये जान लें कि कौन सी ट्रेन किस जगह किस समय आ रही है. 

time table changes

Rajasthan News: एक अक्टूबर यानी रविवार को काफी कुछ बदलने वाला है. आगर आप कही यात्रा करने जा रहे है. बदलते मौसम के कारण बीमार है तो असप्ताल जा रहे है दिखाने तो यह खबर आप सभी के काम की है. क्योंकि राज्य सरकार ने  कई व्यवस्थाओं में 1 अक्टूबर से बदलाव किया है. जिसमें  स्कूल, अस्पताल और रेलगाड़ियों के टाइम टेबल शामिल है. तो चलिए जानते हैं कौन कौन से बदलाव हुए है जो आपके बने बनाए कामों में बाधा पैदा कर सकती है. हालांकि 1 अक्टूबर को रविवार और 2 अक्टूबर को गांधी जयंति होने का कारण कुछ परिवर्तन मंगलवार से लागू होंगे. 

रेलवे का नया टाइम टेबल लागू

1 अक्टूबर रविवार से रेलवे का नया टाइम टेबल लागू हो जाएगा. जिसके अनुसार ट्रेनों के समय में बड़ा बदलाव हौगा. स्टेशन पर ट्रैन आने से लेकर ठहराव तक में यह बदलाव शामिल है. इस बदलाव के कारण जयपुर में आने वाली कई ट्रेनों का टाइम टेबल  भी बदल जाएगा, जिससे यात्रियों को कई असुविधा का सामना भी करेंगे.
वहीं दूसरी तरफ रेलवे की नई समय सारिणी में पूर्वोत्तर रेलवे की पहली वंदे भारत ट्रेन भी शामिल हो गई है. टाइम टेबल की छपाई की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है.  टिकटों पर ट्रेनों के समय में बदलाव संबंधित संदेश लिखकर आने लगे हैं.

उत्तर पश्चिम रेलवे में 198 ट्रेनों की औसत गति बढ़ने से समय में 65 मिनट तक की बचत होगी. एक अक्टूबर 2023 से लागू नई समय-सारिणी के अनुसार विभिन्न स्टेशनों पर ट्रेनों के आगमन/प्रस्थान समय में आंशिक परिवर्तन किया गया है. 
ट्रेनों का समय ऐसे देख सकते हैं
 
रेलवे अधिकारियों के अनुसार यात्रिगण गाड़ियों के संचालन समय में परिवर्तन देखने के बाद ही अपनी यात्रा शुरू करे. ,फिर न बदलावों को जानने के लिए पहले एसएमएस सेवा 139 और वेबसाईट www.indianrail.gov.in या www.trainenquiry.com पर गाड़ी का समय देख लें. 

 ओपीडी समय बदला

सर्दियां की घंटी बजते ही समय सारणी में बदलाव मिलने के संकेत दिखने लगते है. और फिलहाल यह असर रविवार से  ही प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों की  ओपीडी  में देखने को मिलेगा. जहां  मरीज को देखने का समय बदला गया है. इस बदलाव के अनुसार 1 अक्टूबर से सरकारी अस्पतालों की ओपीडी का समय सुबह 9 से 3 बजे तक रहेगा. नए समयानुसार डॉक्टर अब ओपीडी में मरीजों की जांच सुबह नौ बजे करेंगे और उन्हें दवा देंगे. अभी तक इन अस्पतालों में ओपीडी सुबह 8 बजे आरंभ होती थी. यह नई प्रक्रिया 31 मार्च तक रहेगी.

एक अक्टूबर से जयपुर के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल समेत दूसरे छोटे-बड़े हॉस्पिटल, पीएचसी-सीएचसी की रूटिन प्रक्रिया में बदलाव होगा. इन हॉस्पिटल में ओपीडी की शुरुआत सुबह 8 के बजाए 9 बजे शुरू होगी. ये प्रक्रिया 31 मार्च तक रहेगी.

सवाई मानसिंह हॉस्पिटल (एसएमएस) के साथ जयपुरिया, जेके लोन हॉस्पिटल, सांगानेरी गेट महिला चिकित्सालय, गणगौरी अस्पताल, कावंटिया हॉस्पिटल, जनाना हॉस्पिटल चांदपोल समेत शहर की तमाम पीएचसी-सीएचसी में यही समय रहेगा.

इन हॉस्पिटल में ओपीडी रजिस्ट्रेशन सुबह 8:30 बजे से शुरू होगा और दोपहर 3 बजे तक रहेगा. इसी तरह अगर किसी दिन राजकीय छुट्‌टी होती है तो उस दिन ओपीडी का समय सुबह 9 से 11 बजे तक रहेगा.

सरकारी स्कूलों का समय भी बदला

राजस्थान में 16 अक्टूबर से सरकारी स्कूलों का समय बदला जाएगा.  शिक्षा विभाग ने  जारी किए नए आदेशों के अनुसार 16 अक्टूबर से प्रदेश के सारे सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के समय में बदलाव होगा. शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग के मुताबिक एक पारी विद्यालय सुबह 10 से शाम 4 बजे तक चलेगी. जबकि दूसरी पारी सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक संचालित होंगे. प्रत्येक पारी पांच घंटे चलेगी. पहले 1 अक्टूबर से स्कूलों का समय बदलने के आदेश थे.

ये भी पढ़िए

राजस्थान: अब क्रेन की जरूरत नहीं, व्हाइट लाइन के बाहर खड़े वाहनों के व्हील लॉक  

जयपुर न्यूज: मंत्री महेश जोशी की सद्बुद्धि के लिए हनुमान चालीसा का पाठ, जानिए वजह

Trending news