Rajasthan BJP ने शुरू की चेहरा बदलने की कवायद! पोस्टर से गायब हुए राजे-राठौड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan917233

Rajasthan BJP ने शुरू की चेहरा बदलने की कवायद! पोस्टर से गायब हुए राजे-राठौड़

अबकी बार लगाए गए पोस्टर में ना तो पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की फोटो है और ना ही प्रतिपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ की.

पोस्टर से गायब हुई वसुंधरा राजे और राजेंद्र राठौड़ की तस्वीर.

Jaipur: राजस्थान बीजेपी के चेहरे में फिर से बदलाव दिख रहा है. पार्टी के प्रदेश मुख्यालय के बाहर लगे होर्डिंग पर अबकी बार फिर नए पोस्टर हैं, जिन पर से वसुंधरा राजे का चेहरा गायब है. पिछले दिनों नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया के बयान के बाद उद्वेलित कुछ युवाओं ने कटारिया के पोस्टर पर स्याही फेंक दी थी, जिसके चलते पोस्टर खराब हो गए थे और इसी बहाने राजस्थान बीजेपी को पार्टी के चेहरे में बड़ा बदलाव करने का मौका मिल गया.

अबकी बार लगाए गए पोस्टर में ना तो पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) की फोटो है और ना ही प्रतिपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ (Rajendra Rathore) की. दरअसल, राजस्थान बीजेपी में नये पोस्टरों ने पार्टी में नई चर्चा छेड़ दी है. चर्चा इस बात की है कि क्या पार्टी ने अब अपना चेहरा पूरी तरह से बदलने का दृढ़ निश्चय कर लिया है? क्या पार्टी ने इस बात का मजबूत मानस बना लिया है कि मौजूदा नेतृत्व को ही आगे बढ़ाया जाए और आगे भविष्य के लिए भी इन्हें ही प्रोजेक्ट किया जाए?

दरअसल यह चर्चा राजस्थान बीजेपी के प्रदेश मुख्यालय के बाहर लगे नए होर्डिंग्स को देखने के बाद में शुरू हो गई है. पार्टी कार्यालय के बाहर दो नये पोस्टर लगे हैं, जिनमें से एक पर पार्टी के पुरोधा डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीर है. बीजेपी के इन दो पुरोधाओं के अलावा दूसरा पोस्टर राष्ट्रीय नेताओं के साथ प्रादेशिक नेताओं की तस्वीर दिखा रहा है.

दूसरे पोस्टर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया और प्रतिपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया की तस्वीर है. जहां पार्टी के कार्यालय के बाहर पूनिया और कटारिया की तस्वीर वाला पोस्टर लगा है, उसकी जगह पहले प्रदेश के चार नेताओं की तस्वीर वाला पोस्टर था.

इन चारों नेताओं में दो तस्वीरें मौजूदा नेताओं यानि सतीश पूनिया और गुलाबचंद कटारिया की थी, जबकि जो दो तस्वीरें पोस्टर से हटा दी गई हैं उसमें पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और प्रतिपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ की तस्वीर शामिल थी.

अब नये पोस्टर्स के बाद कार्यकर्ताओं के मन में यह सवाल है कि क्या पार्टी पूरी तरह से वसुंधरा राजे को पोस्टर फेस नहीं रखना चाहती? क्या पार्टी ने सतीश पूनिया को प्रोजेक्ट करने का पूरा मानस बना लिया है? साथ ही सवाल यह भी कि क्या इस बदलाव से पार्टी के नेताओं में आपसी सद्भाव बरकरार रह सकेगा?

क्या कहा था सतीश पूनिया ने?
दरअसल बीजेपी में नए पोस्टर के बाद प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया से लेकर अन्य पदाधिकारी भी चुप्पी साधे हुए हैं. लेकिन कुछ पदाधिकारी सतीश पूनिया के उस बयान की याद जरूर दिलाते हैं जो उन्होंने तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव के समय सहाड़ा में दिया था.

सतीश पूनिया का कहना था कि केंद्रीय नेतृत्व से इस बात के निर्देश हैं कि सभी राज्यों में पार्टी कार्यालय के बाहर लगने वाले पोस्टर पर प्रदेश अध्यक्ष की तस्वीर होगी. उनके साथ अगर राज्य की सत्ता में पार्टी है तो मुख्यमंत्री और अगर पार्टी विपक्ष में है तो प्रतिपक्ष के नेता की तस्वीर होगी. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की तस्वीर भी लगाने के निर्देश केंद्र से दिए गए थे. पार्टी के कार्यकर्ता भी उसी पुराने बयान की याद दिला रहे हैं.

3 सीटों पर उपचुनाव में भी नहीं थी वसुंधरा की फोटो
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की फोटो को बीजेपी प्रदेश मुख्यालय के बाहर लगे होर्डिंग में जगह नहीं मिली है. इससे पहले पिछले दिनों प्रदेश में 3 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के दौरान भी यह सवाल उठा था. दरअसल, तब भी बीजेपी प्रत्याशियों के नामांकन के लिए पार्टी की तरफ से जो ब्रॉशर जारी किया गया था, उसमें भी वसुंधरा राजे की फोटो नहीं लगाई गई थी. उस दौरान भी वसुंधरा राजे समर्थकों ने इस बात को सोशल मीडिया पर मुद्दा बनाया था.

ट्विटर पर राठौड़ की फोटो क्रॉप करके हटाने को लेकर उठे थे सवाल
अब नए पोस्टर्स के बाद वसुंधरा राजे की फोटो हटाने पर तो सवाल उठ ही रहे हैं, लेकिन साथ ही सवाल यह भी उठ रहा है कि अगर ऐसा फैसला हुआ था तो क्या उपनेता की तस्वीर हटाने की बात भी हुई थी? और अगर उपनेता की तस्वीर हटानी थी तो क्या इसका भनक ट्विटर पर राजेंद्र राठौड़ की फोटो क्रॉप करके हटाने वालों को पहले ही हो गया था?

Trending news