राजस्थान में बारिश की चेतावनी, इन जिलों में गिरेंगे ओले
Advertisement

राजस्थान में बारिश की चेतावनी, इन जिलों में गिरेंगे ओले

राजस्थान (Rajasthan Weather) में ठंड का दौर जारी है. 14 जनवरी के बाद से प्रदेश में ज्यादा सर्दी से लोग बेहाल हैं. वहीं, पिछले 6 दिनों से तापमान माइनस डिग्री में बना हुआ था. फिलहाल मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

राजस्थान में बारिश की चेतावनी, इन जिलों में गिरेंगे ओले

Jaipur News: प्रदेश में सर्दी का दौर जारी है. मकर संक्रांति 14 जनवरी से ज्यादा सर्दी पड़ रही थी. पिछले 6 दिन से प्रदेश के कई जिलों में रात न्यूनतम तापमान माइनस डिग्री में बना हुआ था, लेकिन आज से पश्चिमी विक्षोभ आने के कारण मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है. पहला पश्चिमी विक्षोभ 19-20 जनवरी आज से प्रभावी हुआ है. 

इसके प्रभाव से बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में आसमान में बादल छाए रहने और आज प्रदेश के एक दो स्थानों पर हल्की बारिश/बूंदाबांदी होने की संभावना है. दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 22 से 26 जनवरी के दौरान सक्रिय होने से राज्य में मावठ होने की संभावना है. इसी के साथ कई जिलों में ओले गिरने की भी चेतावनी भी जारी की गई. 

बीती रात माइनस में नहीं रहा तापमान
बीती रात प्रदेश के किसी भी जिले में माइनस डिग्री तापमान नहीं रहा, जिससे प्रदेशवासियों को सर्दी से थोड़ी राहत मिली है. प्रदेश में सबसे सर्द भरा जिला करौली रहा. करौली का बीती रात न्यूनतम तापमान 01.4 डिग्री रहा. वहीं, चित्तौड़गढ़ का बीती रात न्यूनतम तापमान 02.0 डिग्री रहा, अलवर का न्यूनतम तापमान 02.2 डिग्री दर्ज किया गया. 

बदलेगा मौसम 
बाड़मेर जिला बीती रात सबसे गर्म रहा, बाड़मेर का न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री रहा. प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में परिवर्तन होगा. 20 जनवरी से प्रदेश में 4 से 8 डिग्री तापमान में बढ़ोतरी होगी. प्रदेश के अन्य जिलों के बीती रात न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो बीती रात अजमेर जिले का रात का न्यूनतम तापमान 07.9 डिग्री रहा, भीलवाड़ा ज़िले का न्यूनतम तापमान 03.9 दर्ज किया गया, वनस्थली का न्यूनतम तापमान 04.5 दर्ज किया गया.

सभी जिलों का तापमान 
अलवर का न्यूनतम तापमान 02.2 डिग्री, राजधानी जयपुर का न्यूनतम रात का तापमान 06.6 डिग्री, सीकर जिले का न्यूनतम तापमान माइनस 04.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कोटा जिले का न्यूनतम तापमान 06.8 डिग्री, बूंदी जिले का न्यूनतम तापमान 05.6 डिग्री, चित्तौड़गढ़ जिले का न्यूनतम तापमान 04.8 डिग्री, डबोक का न्यूनतम तापमान 05.0 डिग्री, बाड़मेर जिले का न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री, पाली जिले का न्यूनतम तापमान 06.6 डिग्री, जैसलमेर जिले का न्यूनतम तापमान 09.4 डिग्री, जोधपुर जिले का न्यूनतम तापमान 10.0 डिग्री दर्ज किया गया. 

इसी के साथ फलोदी जिले का न्यूनतम तापमान 06.0 डिग्री, बीकानेर जिले का न्यूनतम तापमान 08.9 डिग्री, चूरू ज़िले का न्यूनतम तापमान 04.5 डिग्री, श्रीगंगानगर जिले का न्यूनतम तापमान 07.3 डिग्री, धौलपुर जिले का न्यूनतम तापमान 04.5 डिग्री, धौलपुर जिले का रात का न्यूनतम तापमान 04.5 डिग्री, टोंक जिले का रात का न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री, बूंदी ज़िले का रात का न्यूनतम तापमान 05.6 डिग्री, बांरा ज़िले का रात का न्यूनतम तापमान 03.0 डिग्री, चित्तौड़गढ़ ज़िले का रात का न्यूनतम तापमान 02.0 डिग्री, डूंगरपुर जिले का रात का न्यूनतम तापमान 09.2 डिग्री, हनुमानगढ़ जिले का न्यूनतम तापमान 06.6 डिग्री, जालौर जिले का न्यूनतम तापमान 08.2 डिग्री, सिरोही जिले का न्यूनतम तापमान 05.4 डिग्री, फतेहपुर सीकर में न्यूनतम तापमान 03.8 डिग्री, करौली जिले का न्यूनतम तापमान 01.4 डिग्री दर्ज किया गया.

26 जनवरी से एक बार फिर आएगी ठंड
पश्चिमी विक्षोभ आने के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. फिलहाल प्रदेश में हार्ड कंपाने वाली सर्दी के दौर से आमजन को राहत मिली है, लेकिन 26 जनवरी से एक बार फिर से सर्दी में तेजी आएगी, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज होगी. 

Trending news