Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम ने मारी पलटी, इतने जिलों में आंधी-बारिश के साथ बिजली का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2473246

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम ने मारी पलटी, इतने जिलों में आंधी-बारिश के साथ बिजली का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र के अनुसार, आज राजस्थान के प्रतापगढ़, बूंदी, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, झालावाड़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, कोटा और उदयपुर आदि जिलों में आंधी के साथ-साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में कुछ जगहों पर बारिश होने के भी आसार हैं. दरअसल, राजस्थान की ज्यादातर जगहों पर पश्चिमी विक्षोभ का असर छाया है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: वैसे तो राजस्थान में मानसून काफी पहले विदाई ले चुका है लेकिन बरसात का दौर अब भी जारी है. कई जिलों में बारिश रह-रहकर हो रही है, इसके कारण मौसम में ठंडक महसूस की जा रही है. कई जिलों में तो पूर्वी हवाओं के चलने के कारण सुबह-शाम गुलाबी ठंडक का असर बना हुआ है. 

कई जिलों के तापमान में अच्छी खासी गिरावट दर्ज की जा रही है. ऐसे में ठंड की दस्तक हो चुकी है. इन सबके बीच आज मंगलवार 15 अक्टूबर को भी मरुधरा के कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

मौसम केंद्र के अनुसार, आज राजस्थान के प्रतापगढ़, बूंदी, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, झालावाड़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, कोटा और उदयपुर आदि जिलों में आंधी के साथ-साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में कुछ जगहों पर बारिश होने के भी आसार हैं. दरअसल, राजस्थान की ज्यादातर जगहों पर पश्चिमी विक्षोभ का असर छाया है. यही वजह है कि रह-रहकर बारिश का दौर जारी है. वहीं, मौसम विभाग का यह भी कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी.

राजस्थान में मौसम की अनिश्चितता बनी हुई है. हालांकि, उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी भागों में मौसम शुष्क रह सकता है. यह बारिश का दौर आगे भी जारी रहने की उम्मीद है, जिससे इन क्षेत्रों में मौसम सुहावना और ठंडक भरा रहेगा.

 मौसम विभाग के अनुसार, आगे भी कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि राज्य के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. यह मौसम पैटर्न अगले कुछ दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है, जिससे राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम में बदलाव देखा जा सकता है.

बता दें कि अक्टूबर महीने की शुरुआत के साथ ही राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों से मानसून विदा ले चुका है. इसके बावजूद नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते कई जिलों में बारिश रह-रहकर अपना असर दिखा रही है. कई जिलों में हो रही बारिश के चलते सड़कें-गलियां-खेत सब पानी से तरबतर हो चुके हैं. 

मौसम में अचानक आए बदलावों के कारण लग रहा है कि मानसून ने मरुधरा में यू-टर्न ले लिया है. राजस्थान में कई जिलों में काले बदरा उसी तरह बरस रहे हैं, जैसे कि मानसून आगमन के समय बरसते हैं. कुछ जिलों में तो ओलावृष्टि से कई किसानों को तगड़ा नुकसान तक हो गया है. मौसम के बदले मिजाज को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार राजस्थानवासियों की जमकर धूजणी छूटने वाली है.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news