Rajasthan Weather Update: 23 से ज्यादा जिलों में आज बरसेगी आसमानी आफत, IMD ने जारी किया भीषण बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2410557

Rajasthan Weather Update: 23 से ज्यादा जिलों में आज बरसेगी आसमानी आफत, IMD ने जारी किया भीषण बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज आज 2 सितंबर सोमवार को सीकर, अजमेर, भीलवाड़ा, पाली, राजसमंद, नागौर, जोधपुर आदि जिलों में ज्यादातर जगहों पर तेज मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली कहर बरपाएगी. साथ ही इन जगहों पर भारी से अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है. इसके चलते इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: अगस्त में मानसून की जमकर मेहरबानी बरसने के बाद सितंबर के महीने में भी राजस्थान में झमाझम बादल बरसने वाले हैं. इसको लेकर मौसम विभाग ने पहले ही चेता दिया था. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, सितंबर के महीने में अगस्त से भी ज्यादा बारिश की संभावना है, जिसके चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है.

रविवार से सितंबर महीने की शुरुआत हो चुकी है, वहीं, बादलों ने भी बरसना शुरू कर दिया. आज सोमवार को मरुधरा में मौसम विभाग ने भारी बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है. करीब 23 से ज्यादा जिलों में आज मानसून तबाही मचाएगा. इसके चलते पहले ही लोगों को चेतावनी जारी कर दी गई है. 

मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज 2 सितंबर सोमवार को सीकर, अजमेर, भीलवाड़ा, पाली, राजसमंद, नागौर, जोधपुर आदि जिलों में ज्यादातर जगहों पर तेज मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली कहर बरपाएगी. साथ ही इन जगहों पर भारी से अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है. इसके चलते इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है.

जयपुर, दौसा, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, झुंझुनू, चित्तौड़गढ़, जालोर, सिरोही आदि जिलों में धीमे से मध्यम बारिश होने के आसार है. इसके चलते इन जिलों में झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. राजस्थान में भारी बारिश के अलर्ट के साथ मौसम विभाग ने जलभराव को लेकर भी चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग की मानें तो भारी बारिश के चलते नदी-नाले, तालाब, सड़कें, अंडरपास आदि जगहों पर जलभराव की समस्य उत्पन्न हो सकती है, इसके चलते व्यवस्था इतर-उतर हो सकती है. लोगों से जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलने की बात कही गई है. 

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

बीते रविवार को जयपुर शहर के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बारिश हुई. रामबाग सर्किल, एमडी रोड, अम्बेडकर सर्किल पर बारिश के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. 

सितंबर महीने के पहले ही दिन बांसवाड़ा शहर में मौसम का मिजाज बदला. आसमान में काले बादल छाए. तेज हवाओं के साथ बरसात शुरू हुई. बरसात से एक बार फिर मौसम ठंडा हुआ. लोगों को उमस और गर्मी से निजात मिली.

 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news