Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तूफानी बारिश के संकेत ! 20 जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2354487

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तूफानी बारिश के संकेत ! 20 जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के अधिकांश जिलों में पिछले कुछ दिनों से मूसलाधार बारिश का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने जयपुर समेत 20 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. 

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून अपना कहर बरपा रहा है. करौली, टोंक, सवाई माधोपुर, जयपुर समेत कई जिलों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है. वहीं, बारिश से सड़कें जलमग्न हो गई है. जगह-जगह पानी भरने से राहगीरों को काफी परेशानी हो रही है. जबकि किसानों के लिए ये काफी राहत लेकर आई है. 

इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट
मौसम विभाग ने उदयपुर, अजमेर, झुंझुनू और दौसा जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं जयपुर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, बारां, कोटा, बूंदी, झालावाड़, चूरू, नागौर, पाली, चित्तौड़गढ़ और राजसमंद के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग ने जारी किया नया अपडेट
मौसम विभाग के अनुसार, आज उत्तरी बंगाल की खाड़ी व बांग्लादेश, पश्चिम बंगाल तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. मानसून ट्रफ लाइन अपनी सामान्य अवस्था में है, जिसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अनेक स्थानों पर आगामी एक सप्ताह मानसून सक्रिय रहने तथा अधिकांश स्थान पर बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. 

आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियों में होगी बढ़ोत्तरी
आगामी सप्ताह में कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं भारी बारिश तथा एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है. भरतपुर, जयपुर, अजमेर, बीकानेर, जोधपुर संभाग के भी कुछ भागों में मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के अनेक स्थानों पर 29 से 31 जुलाई के दौरान बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है. 

किस जिले में हुई सबसे ज्यादा बारिश
पिछले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान के अनेक स्थानों पर व पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा दर्ज की गई. करौली, टोंक, सवाई माधोपुर, जयपुर, झालावाड़, कोटा, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, भरतपुर, नागौर जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा तथा बांसवाड़ा, बूंदी, भरतपुर जिले में कहीं-कहीं अति भारी बारिश दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश केसरपुरा, बांसवाड़ा में 157mm व पश्चिमी राजस्थान के रियांबड़ी, नागौर में 72 mm बारिश दर्ज की गई है. 

ये भी पढ़ें- 

Trending news