Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में आज होगी अति भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2346885

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में आज होगी अति भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

Rajasthan Weather Update: आज सोमवार 22 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो सकती है. आज राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर के अलावा भरतपुर संभाग में कुछ जगहों पर भीषण बारिश की संभावना है. 23 जुलाई को भी तेज बारिश के आसार हैं. बीकानेर और जोधपुर संभाग में मेघगर्जन के साथ बारिश अपना कहर बरपा सकती है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मरुधरा में मौसम का मिजाज एक बार फिर से पूरी तरह से बदलने वाला है. इस दौरान ज्यादातर हिस्सों में झमाझम बारिश लोगों तो तरबतर करने वाली है. दरअसल, बंगाल की खाड़ी में बना डिप्रेशन कमजोर पड़ गया है और कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है. मानसून की ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से गुजर रही है. इस तंत्र के असर के कारण कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं.

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज सोमवार 22 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो सकती है. आज राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर के अलावा भरतपुर संभाग में कुछ जगहों पर भीषण बारिश की संभावना है. 23 जुलाई को भी तेज बारिश के आसार हैं. बीकानेर और जोधपुर संभाग में मेघगर्जन के साथ बारिश अपना कहर बरपा सकती है.

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, भीलवाड़ा, भरतपुर, सीकर और नागौर जिले में आज तेज सतही हवाओं के साथ मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना है. इस दौरान भारी बारिश का यलो अलर्ट भी जारी किया गया है. 

मौसम विभाग की मानें तो आज अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर में भारी बारिश तो वहीं, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, सीकर, बाड़मेर, चूरू, बीकानेर आदि जिलों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. 

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

बता दें कि पाली के रोहट क्षेत्र के कई गांवों में भीषण गर्मी के बाद देर रात साढ़े 10 बजे जमकर बदरा बरसे. पौन घंटे तक जमकर बदरा बरसे. क्षेत्र के हरावास सहित कई गांवों में अच्छी बारिश हुई. बारिश से भीषण गर्मी से आमजन और पशु पक्षियों को राहत मिली. साथ ही फसलों को भी भारी राहत मिली.

Trending news