Rajasthan Weather Update: राजस्थानियों के लिए बड़ी खुशखबरी! जल्द शुरू होगा झमाझम बारिश का दौर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2297449

Rajasthan Weather Update: राजस्थानियों के लिए बड़ी खुशखबरी! जल्द शुरू होगा झमाझम बारिश का दौर

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, राजस्थान में 19 जून बुधवार से प्री मानसून की शुरुआत हो रही है. भरतपुर, धौलपुर, कोटा, बारां, करौली, अलवर, दौसा, झालावाड़ में 19 जून से झमाझम मानसून का दौर शुरू हो सकता है. मौसम विभाग की मानें तो आज मंगलवार को राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा. वहीं पूर्वी राजस्थान की बात करें तो कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: भले ही राजस्थान में प्री मानसून की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी हो लेकिन इसके बावजूद कई जगहों पर लगातार हीट वेव्स की गतिविधियां बनी हुई हैं. लोग भीषण गर्मी से बेहाल हो चुके हैं. बीते सोमवार की बात करें तो राजधानी जयपुर समेत भरतपुर, करौली, उदयपुर, दौसा, धौलपुर में अच्छी खासी गर्मी रही. 

आईएमडी के अनुसार, बीते 24 घंटे में राजस्थान का गंगानगर 46.2 डिग्री के साथ सबसे अधिक तापमान पर रहा. बीते सोमवार को राजस्थान के श्रीगंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़, दौसा, अलवर, झुंझुनू, चूरू और जयपुर में पूरे दिन हीटवेव का असर देखा गया. इसके चलते लोगों को अच्छी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. 

दरअसल, मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस और बढ़ने की संभावना है. वहीं, 20 जून तक राजस्थान की सीमाएं छूने के पूर्वानुमान से मानूसन पीछे चल रहा है.

मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, राजस्थान में 19 जून बुधवार से प्री मानसून की शुरुआत हो रही है. भरतपुर, धौलपुर, कोटा, बारां, करौली, अलवर, दौसा, झालावाड़ में 19 जून से झमाझम मानसून का दौर शुरू हो सकता है.

मौसम विभाग की मानें तो आज मंगलवार को राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा. वहीं पूर्वी राजस्थान की बात करें तो कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. 

मौसम केंद्र जयपुर ने 19 जून से लेकर 23 जून तक पूरी मरुधरा में झमाझम बारिश की संभावना जताई है. इसके चलते कोटा, उदयपुर, जयपुर और बीकानेर संभाग के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों के साथ-साथ उसके आसपास के हिस्सों में भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मानें तो इन इलाकों में तेज में गर्जन के साथ बिजली चमक सकती है और कई जगहों पर धूल भरी आंधी के साथ अच्छी खासी बारिश की भी संभावना है.

 राजस्थान के मौसम में इनदिनों अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं. एक तरफ भीषण गर्मी पड़ रही है, तो वहीं कुछ हिस्सों में बारिश देखने को मिल रही है. ऐसे में जयपुर, बूंदी, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, कोटा और चित्तौड़गढ़ के साथ आसपास के इलाकों में बारिश हुई. 

राज्य में मानसून आने से पहले एक बार फिर गर्मी जोर देने लगी है, जिससे कुछ जिलों का तापमान बढ़ गया है. अगर रविवार की बात करें तो तापमान 46 डिग्री से अधिक पहुंच गया. सबसे अधिक तापमान गंगानगर में 46.5 डिग्री रहा. वहीं, धौलपुर और संगरिया में 46.1 डिग्री तापमान रहा. 

मौसम विभाग का कहना है कि आज कुछ जिलों में हीटवेव चल सकती है, जिसमें अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर शामिल हैं. इसके अलावा राजस्थान के नौ ही शहरों में आंधी-बारिश होने की संभावना है, जिसमें बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौडगढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ और उदयपुर शामिल हैं.

Trending news