Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 'आसमानी आफत' के संकेत, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2343592

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 'आसमानी आफत' के संकेत, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में जहां कुछ जिलों में मानसून की बारिश लगातार जारी है, तो वहीं कुछ जिलों में उमस और गर्मी से लोग बेहाल है. इसी बीच मौसम विभाग ने 4 जिलों के लिए ऑरेंज और 10 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. 

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में लगातार मानसून कहर बरपा रहा है. इसी बीज मौसम विभाग ने अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक और कोटा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं, धौलपुर, सवाई माधोपुर, जयपुर, बूंदी, बारां, पाली, जोधपुर, नागौर, राजसमंद और चित्तौड़गढ़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना जताई है. 

इन जिलों में हुई सबसे ज्यादा बारिश 
वहीं, पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा तथा बाड़मेर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश आमेट, राजसमंद में 62 व पश्चिमी राजस्थान के बालोतरा, बाड़मेर में 97 बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभागों के कुछ भागों में आगामी दिनों में मेघ गर्जन व बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है. 

बारिश की गतिविधियों में होगी बढ़ोतरी
बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र आज तीव्र होकर डिप्रशन में परिवर्तित हो चुका है तथा वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी व उड़ीसा, आंध्र प्रदेश तट के ऊपर स्थित है. मानसून ट्रफ लाइन आज भी अपने सामान्य से दक्षिण में स्थित है, जिसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान में 21 और 22 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर तथा भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. 

हवाओं के साथ झमाझम हुई बारिश
बता दें कि जालोर शहर सहित जिले भर में गुरुवार को दिन भर आसमान में बादलों की आवाजाही रही. उमस और गर्मी ने लोगों को बहाल किया. गर्मी के बीच लोग पसीने से तरबतर रहे. शाम को मौसम ने करवट ली और बारिश का दौर शुरू हुआ जो करीब रात 10 बजे तक हवाओं के साथ बारिश चलती रही, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. जिले में कहीं जगह बूंदाबांदी हुई, तो कई जगह पर तेज बारिश हुई. 

ये भी पढ़ें- 'विकास हो, लेकिन लोगों का विनाश करके नहीं' खाटूश्यामजी के मास्टर प्लान पर बोले सांसद

Trending news