SI Exam Paper Leak Case: 'धड़ाधड़' खुलासे! पांचवी रैंक लाने वाली शोभा नहीं दे सकी सवालों के जवाब, अब तक 70 से ज्यादा गिरफ्तारी, रामू राम राइका 6 दिन की रिमांड पर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2411966

SI Exam Paper Leak Case: 'धड़ाधड़' खुलासे! पांचवी रैंक लाने वाली शोभा नहीं दे सकी सवालों के जवाब, अब तक 70 से ज्यादा गिरफ्तारी, रामू राम राइका 6 दिन की रिमांड पर

SI Exam Paper Leak Case: SI भर्ती परीक्षा पेपर लीक प्रकरण में 70 से अधिक लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. RPSC के पूर्व सदस्य रामू राम राइका को 6 दिन की रिमांड पर लिया गया है.

symbolic picture

SI Recruitment Exam Paper Leak Case: SI भर्ती परीक्षा 2021 पेपर लीक प्रकरण में SOG के ताबड़तोड़ कार्रवाई लगातार जारी है. SOG ने शुक्रवार को कार्रवाई करते हुए राजस्थान पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग कर रहे पांच ट्रेनी SI को गिरफ्तार किया. SOG ने कार्रवाई करते हुए ट्रेनी SI शोभा राइका, मंजू देवी, देवेश राइका, अविनाश पलसानिया और विजेंद्र कुमार को गिरफ्तार किया.

इन सभी ट्रेनी SI ने पेपर से पहले परीक्षा पत्र प्राप्त करके पढ़ा और उसके आधार पर परीक्षा पास की. शोभा और देवेश आपस में सगे भाई बहन हैं और जब उनसे पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि उनके पिता रामू राम राइका ने आरपीएससी का सदस्य रहते हुए उन्हें यह पेपर उपलब्ध करवाया. जिस पर शनिवार को SOG ने रामू राम राइका को पूछताछ के लिए बुलाया और पूछताछ के बाद देर रात गिरफ्तार कर लिया.

राजस्थान पुलिस अकादमी से पांच ट्रेनी SI को गिरफ्तार करने के बाद जब SOG मुख्यालय लाकर उनका मॉक टेस्ट कराया गया तो परीक्षा में पांचवी रैंक लाने वाली शोभा राइका उसी प्रश्न पत्र को हल नहीं कर सकी जिसे हल करके उसने टॉप किया. वहीं देवेश राइका भी वह नंबर मॉक टेस्ट में नहीं ला पाया जो उसने परीक्षा में हासिल किए. यहां तक की दोनों को सामान्य हिंदी और सामान्य ज्ञान को लेकर भी जानकारी नहीं है. इस आधार पर जब दोनों भाई बहनों से पूछताछ की गई तो पूछताछ में उन्होंने बताया कि उन्हें परीक्षा से पहले ही प्रश्न पत्र उनके पिता आरपीएससी के पूर्व सदस्य रामू राम राइका ने लाकर दिया था. इसके आधार पर रामू राम राइका को पूछताछ के लिए SOG मुख्यालय बुलाया गया और फिर पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया.

रामू राम राइका को गिरफ्तार करने के बाद कोर्ट में पेश कर 6 दिन की रिमांड पर लिया गया है और अब उससे अलग-अलग चरणों में पूछताछ की जाएगी. वही राइका की गिरफ्तारी के बाद अब यह माना जा रहा है कि पेपर लीक प्रकरण में ऐसे चेहरे जो कि अब तक बेनकाब नहीं हुए हैं वह भी अब SOG की ओर से जल्द बेनकाब किए जाएंगे. सूत्रों की माने तो राइका ने आरपीएससी में पेपर सेट करने वाले पैनल में शामिल एक व्यक्ति से पेपर परीक्षा थे तकरीबन 6 दिन पहले ही प्राप्त कर लिया था. इसके बाद वह पेपर उसने अपने बेटे और बेटी को दिया जिसे पढ़कर दोनों ने परीक्षा पास की. यही नहीं राइका की बेटी शोभा का आरपीएससी में जब इंटरव्यू हुआ तो उस इंटरव्यू के सलेक्शन पैनल में भी बाबूलाल कटारा शामिल था. अब SOG राइका और कटरा को आमने-सामने बिठाकर अलग-अलग चरणों में पूछताछ करेगी जिसमें कई बड़े खुलासे होने की संभावना है.

अब आरपीएससी के दो पूर्व सदस्य SOG की हिरासत में है. ऐसा माना जा रहा है कि दोनों से हुई पूछताछ के आधार पर जल्द ही आरपीएससी के कुछ अन्य कर्मचारी और अधिकारियों को भी SOG द्वारा गिरफ्तार किया जा सकता है. अब देखना होगा कि प्रकरण में और कितने चौंकाने वाले खुलासे आने वाले दिनों में होते हैं. 

 

Trending news