Rajasthan Weather Update: राजस्थानवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी! आज इन 13 जिलों में झमाझम बरसेंगे काले बादल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2300360

Rajasthan Weather Update: राजस्थानवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी! आज इन 13 जिलों में झमाझम बरसेंगे काले बादल

Rajasthan Weather Update: आज पूर्वी राजस्थान के कोटा, भरतपुर, जयपुर के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में अच्छी खासी बारिश हो सकती है. मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, आज पूर्वी राजस्थान के जिले झालावाड़, झुंझुनू, करौली, भरतपुर, बारां, अलवर, सवाई माधोपुर, सीकर, कोटा में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई हिस्सों में हीट वेव का दौर अब भी जारी है लेकिन इन सब के बीच मौसम विभाग ने राजस्थानवासियों को बड़ी खुशखबरी दी है. चिलचिलाती गर्मी का सामना कर रहे राजस्थान के लोगों को जल्द ही प्री मानसून की बारिश राहत दे सकती है. 

मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो आज गुरुवार को राजस्थान के भरतपुर, बारां, अलवर, धौलपुर समेत 13 शहरों में झमाझम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. बुधवार की बात करें तो राजस्थान का सबसे गर्म शहर श्रीगंगानगर रहा. यहां का तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं आज से गर्मी से अच्छी खासी राहत मिलने के चांस हैं. 

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, बीते बुधवार को राजस्थान के जयपुर संभाग में कई इलाके हीट वेव के असर से जूझ रहे थे. धौलपुर में भी तापमान 44 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आज से प्रदेश में प्री मानसून की बारिश की संभावना है. 

आज पूर्वी राजस्थान के कोटा, भरतपुर, जयपुर के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में अच्छी खासी बारिश हो सकती है. मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, आज पूर्वी राजस्थान के जिले झालावाड़, झुंझुनू, करौली, भरतपुर, बारां, अलवर, सवाई माधोपुर, सीकर, कोटा में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

वहीं पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चूरू में अच्छी खासी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक इन इलाकों में घने काले बादल छाए रहेंगे और फिर गड़गड़ाहट के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं. बता दें की मौसम का यह बदलाव कई जगहों पर आगामी दिनों में भी जारी रह सकता है.

बता दें कि भारत में इस बार आसमान से आग बरस रही है. हालत ये है कि लोगों को एसी-कूलर के अलावा कई पर भी चैन नहीं मिल रहा है. इसी के चलते राजस्थान की धरती भी भट्टी की तरह जल रही है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर के इलाकों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. 

बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी 
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, 20 जून से 23 जून तक प्रदेश के इलाकों में बारिश होने की संभावना है. वहीं, जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने जयपुर, कोटा, उदयपुर, भरतपुर, बीकानेर और धौलपुर के सभी इलाकों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अनुसार इन जगहों पर बादल गरजन, बिजली चमकने के साथ धूल भरी आंधी के साथ बारिश की आशंका जताई है. 

मानसून को लेकर जयपुर मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 4-5 दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के बाकी बचे हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां सही हैं. 

Trending news