Rajasthan Weather Update: धौलपुर-करौली-सीकर समेत इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2336214

Rajasthan Weather Update: धौलपुर-करौली-सीकर समेत इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आने वाले दिनों में पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में मानसून सक्रिय रहेगा. प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है. वहीं, मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, 15 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर आदि इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसूनी बारिश का दौर लगातार जारी है. वहीं, मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आगामी 3-4 दिनों तक मरुधरा में झमाझम बारिश रहेगी यानी की मामूली राहत के बाद एक बार फिर मरुधरा में काले बादल रिमझिम बारिश से तरबतर करेंगे. 

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आने वाले दिनों में पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में मानसून सक्रिय रहेगा. प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है. वहीं, मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, 15 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर आदि इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. 

पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो बीकानेर और जोधपुर संभाग में अलग-अलग जगहों पर मूसलाधार बारिश के आसार हैं. मौसम केंद्र जयपुर ने आज सोमवार को उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और सीकर आदि जिलों में तेज हवाओं के साथ मेघगर्जन और वज्रपात के आसार हैं. इस दौरान झमाझम बारिश भी हो सकती है. धौलपुर, करौली और सीकर आदि जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

बता दें कि राजस्थान के टोंक शहर में बीते रविवार को सुबह 9 बजे से 10 बजे तक जोरदार बारिश हुई है. इससे शहर पानी पानी हो गया. सड़कें दरिया बन गई. सिंचाई विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, आठ बजे से दस बजे तक 52 MM बारिश दर्ज की गई है.

इस तेज बारिश से यहां पुरानी टोंक के बाजार में दो फ़ीट पानी बह निकला. शहर में इस बहते पानी में ख़ासकर युवाओं ने खूब एन्जॉय किया. वे बारिश के दौरान पानी में नहाते रहे.

उधर जिले में बीते 24 घंटे में कई तेज तो कई हल्की बारिश हुई है. रविवार सुबह 8 बजे तक बीते 24 घंटे में औसत 6.4 MM बारिश दर्ज की गई. इसके चलते बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक धीमी पड़ी है। बांध में बीते 24 घंटे में रविवार सुबह 6 बजे तक 7 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई हैं. इसी के साथ जिले बीसलपुर बांध का जलस्तर सुबह 6 बजे तक 310.28 आर एल मीटर पहुंच गया है जबकि शनिवार शाम 6 बजे तक इस बांध का जलस्तर 310. 21 आर एल मीटर था.

उधर जिले में बीते 24 घंटे में राजमहल समेत कई जगह तेज बारिश के चलते सड़कें दरिया बन गईं. राजमहल में शनिवार शाम को बाजार में डेढ़ फ़ीट पानी बह निकला. उधर रविवार सुबह मौसम साफ सा रहा. हल्के बादल छाये हुए हैं. धूप भी निकली हुई है. धूप के चलते अधिकतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है. वहीं न्यूनतम तापमान भी बीते 24 घंटे के मुकाबले एक डिग्री बढ़कर 28 डिग्री सेल्सियस रहा.

 

Trending news